Independence Day 2022 Live Updates: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी कर रहे हैं राष्ट्र को संबोधित

Independence Day 2022 Live Updates: लाल किले की प्राचीर से PM मोदी कर रहे हैं राष्ट्र को संबोधित

PM Modi Speech Live Updates: भारत आजादी के 75 साल पूरे होने पर स्वतंत्रता दिवस को अमृत महोत्सव के रूप में मना रहा है और इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर 9वीं बार ‘तिरंगा’ फहराया। इसके बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है।

आजादी का 76वां स्वतंत्रता दिवस एक ऐतिहासिक दिन है और यह एक पुण्य पड़ाव, एक नयी राह, एक नए संकल्प और नए सामर्थ्य के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है।76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने विश्व भर में फैले हुए भारत प्रेमियों और भारतीयों को आजादी के अमृत महोत्सव की बधाई दी।उन्होंने कहा, ‘‘आज का यह दिवस ऐतिहासिक है। यह एक पुण्य पड़ाव, एक नयी राह, एक नए संकल्प और नए सामर्थ्य के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है।’’इससे पहले, मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री लगातार नौवीं बार स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया।प्रधानमंत्री ने जैसे ही तिरंगा फहराया, वैसे ही दो एम आई 17 वन वी हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई।

पीएम के संबोधन की मुख्य बातें –

भारत से प्यार करने वाले भारतीयों द्वारा दुनिया के कोने-कोने में गर्व के साथ तिरंगा फहराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ने वाले तात्या टोपे, राम प्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खान जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। रानी लक्ष्मी बाई और बेगम हजरत महल सहित भारत की महिला सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राष्ट्र उनका आभारी है। राजेंद्र प्रसाद, जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल सहित सभी राष्ट्र निर्माताओं को श्रद्धांजलि दी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password