Ind vs Pak women’s world cup 2022 : वर्ल्ड कप में भारत का विजयी आगाज ,पाकिस्तान को दी मात

माउंट मोनगानुई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एकतरफा मुकाबले में 107 रन से हराकर आईसीसी महिला विश्व कप में रविवार को जीत के साथ आगाज किया । टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का भारतीय कप्तान मिताली राज का फैसला सही साबित हुआ । फॉर्म में चल रही सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, स्नेह राणा और पूजा वस्त्राकर के अर्धशतकों की मदद से भारत ने शुरूआती झटकों से उबरते हुए सात विकेट पर 244 रन बनाये । जीत के लिये 245 रन के जवाब में पाकिस्तानी टीम 43 ओवर में 137 रन पर आउट हो गई । भारत के हाथों 50 ओवरों के प्रारूप में यह उसकी लगातार 11वीं हार थी ।

मिताली राज बल्ले से कोई कमाल नहीं कर सकी

भारत के लिये बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने 10 ओवर में 31 रन देकर चार विकेट लिये । अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने 29 रन देकर दो और राणा ने 27 रन देकर दो विकेट चटकाये । भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा तीसरे ही ओवर में खाता खोले बिना आउट हो गई । मंधाना ( 75 गेंद में 52 रन ) और दीप्ति शर्मा ( 57 गेंद में 40 रन ) ने पारी को आगे बढाया। पाकिस्तान ने कप्तान मिताली राज ( नौ ) और उपकप्तान हरमनप्रीत कौर ( पांच ) के विकेट जल्दी लेकर भारत पर दबाव बनाया । सचिन तेंदुलकर और जावेद मियांदाद के बाद छह विश्व कप खेलने वाली तीसरी क्रिकेटर और पहली महिला क्रिकेटर बनी मिताली राज बल्ले से कोई कमाल नहीं कर सकी । शेफाली के जल्दी आउट होने के बाद मंधाना और दीप्ति ने पारी को संभाला । इसके बाद राणा और वस्त्राकर टीम को 255 रन के पास ले गए ।

मंधाना और दीप्ति एक के बाद एक आउट हो गए

राणा ( नाबाद 53 ) और वस्त्राकर (67) ने 122 रन की साझेदारी की जो आईसीसी महिला विश्व कप में सातवें विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है । पाकिस्तान के गेंदबाजों ने भारत के चार विकेट 114 रन पर निकाल दिये थे लेकिन इसके बाद वस्त्राकर और राणा ने उन पर दबाव बना दिया । मंधाना और दीप्ति एक के बाद एक आउट हो गए । दीप्ति स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में चूकी और नशरा संधू ने उन्हें 40 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया । इसके 13 गेंद बाद मंधाना ने अनम अमीन को रिटर्न कैच थमाया । बाकी बल्लेबाज कोई उल्लेखनीय योगदान नहीं दे सके । मिताली, हरमनप्रीत और रिचा घोष अच्छी पारियां नहीं खेल सकीं ।

लक्ष्य का पीछा करते हुए यह 15वीं हार थी

पाकिस्तान के लिये स्पिनर निदा दर और संधू ने दो दो विकेट लिये । जवाब में पाकिस्तान ने पांच विकेट 78 रन पर गंवा दिये । जावेरिया खान 11वें ओवर में विकेट गंवा बैठी । इसके बाद भारतीय स्पिनरों ने उनकी रनगति पर अंकुश बनाये रखा । दीप्ति ने पाकिस्तानी कप्तान बिस्माह मारूफ को और राणा ने ओमैमा सोहेल को पवेलियन भेजा । झूलन गोस्वामी ने सिदरा अमीन को विकेट के पीछे लपकवाया और अगले ओवर में दर को पवेलियन भेजा । पाकिस्तान की महिला विश्व कप मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए यह 15वीं हार थी ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password