अनोखा मामला: इस शहर में महिला ने 5.1 किलो की बच्ची को दिया जन्म, 1.77 फीट है लंबाई

जबलपुर: मंडला जिले में एक अनोखा मामला सामने आया है जहां प्राथमिक सावास्थ्य केंद्र अंजनिया में शनिवार को एक महिला ने 5.1 किलो ग्राम की बच्ची को जन्म दिया है। खास बात ये है कि ये बच्ची 5.1 किलोग्राम की हुई। लोगों का कहना है कि यह मामला महाकोशल का पहला मामला है।

बता दें कि यह मामला शनिवार का है जब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंजनिया में रक्षा कुशवाहा पति किशन कुशवाहा निवासी खंडवा हाल मुकाम अंजनिया को सुबह 9.10 बजे दर्द के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। महिला ने 5.1 किग्रा की बच्ची को जन्म दिया है। अच्छी बात ये है कि बच्ची सरकारी अस्पताल में नार्मल डिलेवरी से जन्मी और स्वस्थ्य है।

अंजनिया पीएचसी के डॉ. अजयतोष मरावी ने कहा, नार्मल डिलेवरी से 5.1 किग्रा बच्ची हुई है। लंबाई 54 सेंटीमीटर (1.77 फीट) है और बच्ची ने फीडिंग भी की, बताया कि आमतौर पर नवजात बच्चों को वजन 2.50 से 3.50 किलोग्राम तक रहता है। लेकिन यह मामला कुछ अलग है।

स्त्री रोग विशेषज्ञ का क्या है कहना

मामले में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. कीर्ति सिंह का कहना है कि डिलीवरी के बाद नवजात का वजन 2.50 से 3.75 किलोग्राम तक हो सकता है। यह अपने आप में बहुत ही अनोखा मामला है। नवजात स्वस्थ है तो अच्छी बात है, लेकिन नवजात की जांच आवश्यक है। हार्मोंस से संबंधी दिक्कत के कारण नवजात वजनी होते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password