Mp weather Update: प्रदेश के इन जिलों में अगले 24 घंटे में हो सकती है झमाझम बारिश, जारी रहेगी उमस भरी गर्मी की मार…

भोपाल। प्रदेश में पिछले दिनों से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ नजर आ रहा है। प्रदेशभर में तेज गर्मी के साथ कई जगह बारिश और तेज हवाएं भी देखने को मिल रहीं हैं। बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई जिले बारिश की बौझारों से भीगे हैं। वहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश के मौसम में लगातार पिछले दिनों से बदलाव देखने को मिल रहा है। अब यह मौसम आने वाले रविवार तक इसी तरह के मिजाज में रहेगा। मौसम विभाग ने बताया कि रविवार तक नम हवाएं चलती रहेंगी, कई जिलों में बौछारों के साथ ही उमस भरी गर्मी महसूस की जाएगी।

वहीं पिछले 24 घंटों में शहडोल, जबलपुर, रीवा, सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के कई जिलों में हल्की बारिश भी देखने को मिली है। वहीं इन जिलों के आस-पास के क्षेत्र में नमी देखने को मिली है। शाहनगर में 4, जबेरा में 3, बरही, बक्सवाहा, घाटीगांव मं 2-2, ईशागढ़, विजयराघौगढ़, मानपुर, कोतमा, मझौली, कटंगी, कटनी में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं आने वाले 24 घंटों में रीवा, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग के कई जिलों में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं और बिजली भी देखने को मिल सकती है।

बरकरार रहेगी उमस भरी गर्मी…
मौसम विभाग ने बताया कि इसके साथ ही प्रदेश में उमस भरी गर्मी भी बरकरार रहेगी। बता दें कि मध्यप्रदेश के आसपास के राज्‍यों में बने चक्रवात और ट्रफ के कारण अरब सागर से नमी आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस नमी के कारण प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। साथ ही अगले 3-4 दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की भी संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी प्रदेश के ऊपर हवा का चक्रवात बना हुआ है।

इस सिस्टम से होकर एक ट्रफ पश्चिम बंगाल तक और दूसरा विदर्भ तक बन गया है। उधर पाकिस्तान पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोम के असर से राजस्थान के ऊपरी क्षेत्र में भी एक चक्रबात निर्मित हो गया है। इस कारण अरब सागर से नमी मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। नमी के कारण प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। साथ ही तेज बारिश भी देखने को मिल सकती है। हालांकि मौसम में गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम ही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password