1840 के दशक में राजा महाराजाओं की होती थी ऐसी तिजोरियां, देखे हैरान करने वाल वीडियो

1840 के दशक में राजा महाराजाओं की होती थी ऐसी तिजोरियां, देखे हैरान करने वाल वीडियो

आज के समय में कीमती सामन जैसे की पैसे, जेवर या अन्य दस्तावेजों को रखने के लिए बैंक के लॉकरों में रखा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि 1840 के दशक में जब बैंक नहीं हुआ करती थी उस दौरान राजा महाराजा हीरे जवाहरात और सोना चांदी कैसे रखते थे। 1840 के दशक के दौर में राजा महाराजा लोहे की मजबूत तिजोरियों में अपना कीमती सामन रखते थे। इन तिजोरियों को खोलना आसान नहीं हुआ करता था। उस जमाने की तिजोरियों में 3 से चार चाबिंयां लगाई जाती थी। ऐसी एक तिजोरी का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यह तिजोरी साल 1840 की बताई जा रही है।

कैसे खुलती है साल 1840 की तिजोरी?

वायरल वीडियो में आप साल 1840 की इटालियन तिजोरी को देख सकते हैं। यह तिजोरी लोहे की बनी हुई है। यह इतनी मजबूत और खोलने में इतनी कठिन है कि दिमाग घूम ही जाए। इस तिजोरी का डिजाइन काफी अलग है। इसमें बीच में फूल का डिजाइन बना हुआ है। इसको एक के बाद एक स्टेप से खोलना पड़ता है। साथ ही चाभियों को भी इस्तेमाल करना होता है। वायरल वीडियो में आप देख सकते हैं कि सबसे पहले फूल के डिजाइन के नीचे एक चाभी लगाई जाती है। इसके बाद इसके बगल से एक पतली प्लेट जैसा कवर नीचे की ओर खुलता है। इसके अंदर 3 चाभियां लगाने की जगह दी गई है। सबसे पहले बीच में एक चाभी लगाकर घुमाई जाती है। इसके बाद नीचे एक चाभी लगाई जाती है और सबसे आखिर में उपर एक चाभी लगती है। इसके बाद जाकर कहीं यह तिजोरी खुलती है। इन चाभियों का आकार भी काफी अलग है और सभी चाभियों के इस्तेमाल से ही तिजोरी खुलती है।

इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया गया है। वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस पर अब तक 59 लाख से ज़्यादा लोगों देख चुके है। वहीं 1.5 लाख से अधिक लोगों ने इसे पसंद किया है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वायरल वीडियो पर जमकर अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं और इसे खूब शेयर भी कर रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password