निधिवन मामले में मथुरा पुलिस ने YouTuber गौरव शर्मा को गिरफ्तार किया था, लेकिन क्या आप इस जंगल से जुड़ी मान्यता जानते हैं?

Mathura

नई दिल्ली। यूट्यूबर गौरव शर्मा ने आधी रात को वृंदावन के निधिवन का वीडियो बनाया था। इस मामले में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। बतादें कि धार्मिक संगठन से जुड़े हुए लोगों ने यूट्यूबर समेत चार आरोपियों के खिलाफ वृंदावन कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था। जिसके बाद गौरव शर्मा को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है। साथ ही तीन अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। इन लोगों पर आरोप है कि इन्होंने मान्यता के खिलाफ जाकर वीडियो बनाया है, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि वृंदावन के निधिवन का इतिहास क्या है और यहां की रात को लेकर क्या मान्यताएं हैं?

यहां से लाखों लोगों की श्रद्धा जुड़ी हुई है

बतादें कि वृंदावन के निधिवन से लाखों भक्तों की श्रद्धा जुड़ी हुई है। मान्यता है कि यहां रात्रि में भगवान कृष्ण का वास होता है। इस जगह को लेकर कई मान्यताएं हैं। यहां के पंडित और महंत बताते हैं कि हर रात यहां भगवान श्री कृष्ण के कक्ष में उनका बिस्तर सजाया जाता है। साथ ही दातून और पानी का एक लोटा भी रखा जाता है। जब सुबह मंगला आरती के लिए पंडित उस कक्ष को खोलते हैं तो लोटे का पानी खाली, दातून गिली पान खाया हुआ और कमरे का सामान बिखरा हुआ मिलता है।

पौराणिक मान्यता

पौराणिक मान्यता है कि निधिवन बंद होने के बाद भी यदि कोई छिपकर रासलीला देखने की कोशिश करता है तो वह पागल हो जाता है। स्थानीय लोग इससे जुड़े कई किस्से सुनाते हैं। लोगों का दावा है कि वहां मौजूद पशु-पक्षी भी शाम को जंगल से निकल जाते हैं। अगर आप निधिवन जाएंगे तो आप पाएंगे कि वहां मौजूद पेड़ भी अपनी तरह के बेहद खास हैं। जहां आमतौर पर पेड़ों की शाखाएं ऊपर की तरफ बढ़ती है, वहीं निधि वन में मौजूद पेड़ों की शाखाएं नीचे की ओर बढ़ती हैं। इन पेड़ों की स्थि‍त ऐसी है कि रास्ता बनाने के लिए उनकी शाखाओं को डंडों के सहारे फैलने से रोका गया है।

शाम होते ही कोई इस वन के तरफ नहीं जाता

ऐसी मान्यता है कि जो रात में होने वाले भगवान श्री कृष्ण और राधा के रास को देख लेता है वो पागल या अंधा हो जाता है। इसी कारण निधिवन के आसपास मौजूद घरों में लोगों ने उस तरफ खिड़कियां नहीं लगाई हैं। कई लोगों ने अपनी खिड़कियों को ईंटों से बंद करा दिया है। आसपास रहने वाले लोगों के मुताबिक शाम सात बजे के बाद कोई इस वन की तरफ नहीं देखता।

यहां ठा. बिहारी जी महाराज का दर्शन स्थल है

निधिवन में ही ठा. बिहारी जी महाराज का दर्शन स्थल है। मान्यता है कि संगीत सम्राट और ध्रुपद के जनक स्वामी हरिदास यहां भजन गाया करते थे। माना जाता है कि बांके बिहारी जी ने उनकी भक्ति संगीत से प्रसन्न होकर एक सपना दिया। सपने में कहा कि मैं तुम्हारी साधना स्थल में ही विशाखा कुंड के पास जमीन में छिपा हूं। सपने के बाद हरिदास जी ने अपने शिष्यों की मदद से बिहारी जी को निकलवाया और मंदिर की स्थापना की थी।

6 नवंबर को गया था निधिवन

वहीं, अब YouTuber गौरव शर्मा पर धार्मिक मान्यताओं के खिलाफ जाने का आरोप लगा है। पुलिस के मुताबिक 6 नवंबर को गौरव अपने चाचा राजकुमार निवासी लाजपत नगर महोली रोड मथुरा के घर आया था। यहां चाचा के बेटे प्रशांत उर्फ छोटू व उसके दोस्त मोहित, अभिषेक व एक अन्य से मिला। प्रशांत ने उसे बताया कि वृंदावन के निधिवन में रात में कोई प्रवेश नहीं कर पता है और जो प्रवेश करता है उसके साथ कुछ अनहोनी हो जाती है। इसके बाद ही उसके दिमाग में निधिवन का वीडियो बनाने का आइडिया आया था।

15-20 मिनट तक रहा था निधिवन में

गौरव अपने चचेरे भाई प्रशांत व उसके दोस्त मोहित, अभिषेक व एक अन्य के साथ कार से निधिवन रात को 12 बजे आया था। गौरव, प्रशांत और मोहित निधिवन की दीवार कूदकर अंदर प्रवेश कर गए थे। उसने अपने मोबाइल से वीडियो बनाया था। अभिषेक व एक अन्य लड़का बाहर गाड़ी में ही बैठे रहे थे। करीब 15–20 मिनट बाद दोनों निधिवन से वापस निकल आए थे।

वीडियो को चैनल से हटा दिया गया

9 नवंबर को गौरव ने इस वीडियो को अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दिया। जब उसे पता चला कि उक्त मामले में एफआईआर हो गई है तो उक्त वीडियो यूट्यूब चैनल से हटा भी दिया। हालांकि इससे पहले ही यह वीडियो यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। आरोपी के खिलाफ थाना वृंदावन में धारा 295ए व आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया गया था। जिसके बाद पुलिस ने रविवार को उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password