Election Result LIVE:5 राज्यों में वोटों की गिनती जारी, बंगाल के रुझानों में कांटे की टक्कर, केरल में लेफ्ट और असम में भाजपा आगे

नई दिल्ली। कोरोना के रिकॉर्ड मामलों के बीच 62 दिन चली चुनाव प्रक्रिया के बाद आखिरकार आज देश के 5 राज्यों (पश्चिम बंगाल, केरल, असम, पुडुचेरी और तमिलनाडु) में पिछले दिनों हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आज आएंगे। वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। नतीजों के साथ ही पता चल जाएगा कि ममता बनर्जी बंगाल का किला बचाने में सफल हुईं या फिर बीजेपी ने वहां ‘खेला’ कर दिया। इसके साथ नजर असम पर भी है, जहां बीजेपी सत्ता बचाने की कोशिश कर रही है। इसके अलावा केरल, पुडुचेरी और तमिलनाडु के नतीजों पर भी नजर है।

केरल की बात करें तो वहां पिनराई विजयन की पार्टी LDF फिर सरकार बना सकती है, ऐसा तमाम एग्जिट पोल्स दावा कर रहे हैं। तमिलनाडु में DMK को सत्ता मिलने के चांस हैं। पुडुचेरी की सत्ता की चाबी कांग्रेस और बीजेपी में से किसे मिलेगी, यह भी आज पता चल जाएगा।

पांचों राज्यों में वोटों की गिनती 8 बजे शुरू होगी। 5 राज्यों में कुल 822 सीटों पर वोटों की गिनती होगी। इसमें बंगाल की 292 सीट, असम की 126 सीट, केरल की 140 सीट, तमिलनाडु की 234 सीट और पुडुचेरी की 30 सीट शामिल हैं।

1.पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का हाल

बंगाल में 294 में से 292 सीटों पर मतदान हुआ है। भाजपा ने यहां पहली बार 291 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। मतगणना में 2,116 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। मतों की गिनती राज्य के 23 जिलों में बनाए 108 मतगणना केंद्रों पर चल रही है जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना केंद्रों पर कम से कम 292 पर्यवेक्षकों और केंद्रीय बलों की 256 टुकड़ियों को तैनात किया गया है। पश्चिम बंगाल की 292 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान हुआ था। कुछ उम्मीदवारों की मौत के कारण मुर्शिदाबाद जिले में शमशेरगंज और जांगीपुर सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया था। इन दो सीटों पर अब मतदान 16 मई को होगा और मतगणना 19 मई को होगी।

2. केरल में किस पार्टी ने कितनी सीटों पर लड़ा चुनाव

केरल की 140 विधानसभा सीटों में 14 सीटें अनुसूचित जाति और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने 93 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि उसकी सहयोगी यूनियन मुस्लिम लीग 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. केरल कांग्रेस (जोसेफ) 10, आरएसपी 5 और बाकी 7 सीटों पर अन्य सहयोगी दलों ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं।

लेफ्ट के नेतृत्व वाले एलडीएफ में सीपीएम ने 77, सीपीआई ने 24 और केरल कांग्रेस ने 12 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. वहीं, जेडीएस ने 4 और एनसीपी–इंडियन नेशनल लीग व लोकतांत्रिक जनता दल 3-3 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। बाकी 14 सीटों पर अन्य सहयोगी दलों ने अपने–अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

3.तमिल नाडु में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ी

तमिलनाडु में बीजेपी और एआईएडीएमके का गठबंधन है। एआईएडीएमके 179 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि बीजेपी ने 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. दूसरी तरफ कांग्रेस और डीएमके मिलकर चुनावी मैदान में उतरे हैं। डीएमके 173 तो कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बाकी सीटों पर दोनों ही गठबंधन के सहयोगी दलों के खाते में गई है।

तमिलनाडु विधानसभा की कुल 234 विधानसभा सीटें हैं, इन सीटों से कुल 3 हजार 998 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे। तमिलनाडु में बीते 6 अप्रैल को एक चरण में वोटिंग हुई थी। इस दौरान 71.43 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था।

4. असम में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ी

पिछली बार असम में NDA को पहली बार सत्ता हासिल हुई थी, लेकिन 12 सीटें जीतकर भाजपा को सत्ता दिलाने में मदद करने वाले बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट ने इस बार कांग्रेस और लेफ्ट से हाथ मिलाया। भाजपा के साथ असम गण परिषद बना हुआ है। भाजपा ने UPLL के साथ भी गठबंधन किया। यहां NRC यानी नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स का मुद्दा हावी रहा है। भाजपा जीती तो सीएम सर्बानंद सोनोवाल दोबारा सीएम बनेंगे।

4.  पुडुचेरी में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ी

डुचेरी विधानसभा वाला केंद्र शासित प्रदेश है। यहां बीते फरवरी में कांग्रेस की अगुआई वाली सरकार गिर गई थी। वी. नारायणसामी बहुमत साबित नहीं कर सके थे। दो मंत्रियों के भाजपा में शामिल होने और कुछ विधायकों के इस्तीफे के बाद सत्ता उनके हाथ से फिसल गई थी। इस बार 3 एग्जिट पोल्स में भाजपा और AINRC और बाकी 3 पोल्स में कांग्रेस+द्रमुक को बहुमत मिलने के आसार बताए गए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password