मध्यप्रदेश में 'ताऊ ते' का असर, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में 7 संभाग में बारिश की संभावना



मध्यप्रदेश में ‘ताऊ ते’ का असर, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में 7 संभाग में बारिश की संभावना

भोपाल: प्रदेश में पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ सा है। वहीं सोमवार को राजधानी सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में बारिश हुई। मई के महीने में बारिश का कारण तूफान ताऊ ते है। दरअसल, मध्य प्रदेश में अरब सागर में बना ताऊ ते तूफान के कारण प्रदेश में अगले दो दिन बारिश की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि आसमान साफ रहने से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की जाएगी।

वरीष्ठ मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि ताऊ तू तूफान के कारण वातावरण में नमी बनी हुई है। इससे बादल बनने से प्रदेश में शाम के समय तेज हवा व गरज-चमक के साथ बारिश की आशंका है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि दिन में आसमान साफ रहने से अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है और ऐसा मौसम 20 मई तक बना रहेगा।

इन 7 संभागों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार मंगलवार को ग्वालियर, उज्जैन, चंबल, सागर संभाग के जिले में बारिश की ज्यादा संभावना है। इसके अलावा भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद में हल्की या बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

पिछले 24 घंटों में कहां कितनी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में कई जिलों में बारिश दर्ज की गई। इसमें उमरिया में 14.2 एमएम, श्योपुरकलां 6.0 एमएम, टीकमगढ़ 3.0 एमएम, रतलाम 8.0 एमएम, सतना 12.1 एमएम, रीवा 10.2 एमएम, सीधी 5.6 एमएम, सागर 14.8 एमएम, रायसेन 0.4 एमएम, नौगांव 6.8 एमएम, दमोह 67.0 एमएम, जबलपुर 0.8 एमएम, खजुराहो 7.0 एमएम, इंदौर 0.2 एमएम, ग्वालियर 20.7 एमएम, धार 4.8 एमएम, मंडला 28.0 एमएम, होशंगाबाद 0.4 एममए, बैतूल 12.0 एमएम, छिदवांडा 1.4 एमएम, गुना 10.4 एमएम, शाजापुर 11.0 एमएम, दतिया 7.2 एमएम और भोपाल में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password