MP Weather Update: तूफान मिचोंग का असर, IMD का Yellow Alert  

MP Weather Update: तूफान मिचोंग का असर, IMD ने जारी किया Yellow Alert, इन जिलों में बारिश की संभावना

mp-weather-update
Share This

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में तूफान मिचोंग (storm Michong) का असर दिखाई दे रहा है। प्रदेश में तेज हवाएं चली। हालांकि सुबह से ठंडी हवाओं के साथ बादल भी छटे हैं। आसमान में सूरज भी निकला। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के ​कुछ जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक के साथ बिजली गिरने का यलो अलर्ट (MP Weather Yellow Alert) जारी किया है।

बीते 24 घंटों का हाल

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश (MP Rain) दर्ज की गई। शेष संभागों के जिलों में मौसम शुष्क रहा।

प्रदेश का सबसे अधिकतम तापमान

प्रदेश के मौसम  (MP Weather)  में सबसे अधिकतम तापमान की बात करें तो भोपाल, इंदौर, रीवा, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। तो वहीं शेष संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिला।

रीवा, जबलपुर, सागर और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। तो वहीं ग्वालियर, संभाग के जिलों में या सामान्य से काफी कम रहा है।

भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में विशेष रूप से ये तापमान कम देखने को मिला। शेष संभागों के जिलों में ये सामान्य रहा।

mp-weather-update-imd-7-dec-report

प्रदेश में न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार सभी संभागों के जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा है। तो वहीं रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, ग्वालियर संभाग के जिलों में विशेष रूप से न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखने को मिली है।

संबंधित ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें 

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर, कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना

MP Weather Update :पश्चिमी विक्षोभ दिखाएगा असर, अगले 24 घंटों में 10 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश में ये जिला सबसे ठंडा

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश में सबसे कम तापमान 13.3 डिग्री सेंटीग्रेड ग्वालियर में दर्ज किया गया। यानि ये जिला प्रदेश में सबसे ठंडा रहा।

प्रदेश में ये जिला सबसे गर्म

मध्य प्रदेश में सबसे अधिक तापमान सीधी जिले में 27.02 डिग्री सेंटीग्रेड दर्ज किया गया।यानि ये जिला मध्यप्रदेश में सबसे अधिक गर्म रहा।

24 घंटे के दौरान बारिश के प्रमुख आंकड़े

आईएमडी के अनुसार 24 घंटे के दौरान बारिश के प्रमुख आंकड़े तिरोड़ी में दो, अमरकंटक में एक, मवई में एक, बजाग, करंजिया, बरघाट, गोहद में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम का संभावित पूर्वानुमान

आईएमडी के अनुसार  मध्यप्रदेश का मौसम (Weather Update of MP) अगले 24 घंटे के दौरान शहडोल, जबलपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा रीवा नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ गरज-चमक और बिजली गिरने की आशंका है।

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर, चंबल के संभागों के जिलों में रीवा, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, इंदौर के जिलों में कहीं-कहीं मध्यम और घना कोहरा छा सकता है।

इन जिलों में येलो अलर्ट

आईएमडी (IMD Bhopal) के अनुसार सिवनी, बालाघाट जिले के जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका है। यहां के लिए मध्यप्रदेश  मौसम विभाग (Madhya Pradesh Imd) में यलो अलर्ट(Yellow Alert)  जारी किया है।

2 डिग्री तक गिरेगा न्यूनतम पारा

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान (MP Weather Forcast)  के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान 1 से 2 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। तो वहीं आकाश की स्थिति मेघमय रहेगी। सुबह के समय हल्का-मध्य कोहरा रहेगा।

इतनी गति से चलेगीं हवाएं

हवा की गति की बात करें तो 12 से 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाई चलेगी। अधिकतम 22 डिग्री सेंटीग्रेड तथा न्यूनतम पर 10 डिग्री सेंटीग्रेड तक जा सकता है।

यह भी पढ़ें: 

MP News: मध्यप्रदेश की करारी हार के बाद दिल्ली मे कांग्रेस की बैठक, इन बातों पर होगी चर्चा

Chinese Pneumonia: दिल्ली में बीमारी के 7 मरीज मिलने का दावा झूठा, सरकार ने जारी किया फैक्ट चेक

CG News: पहाड़ से टूटकर रेलवे ट्रैक पर गिरी चट्टानें, रेलमार्ग पर खतरा बरकरार

BJP Parliamentary Meeting: BJP संसदीय दल की बैठक शुरू, 163 कमल के फूलों की माला पहनाकर वीडी शर्मा करेंगे PM Modi का सम्मान

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password