SBI News : आपने नहीं किया पेन नंबर अपडेट तो SBI बंद करने जा रहा आपका अकाउंट?

SBI News : आपने नहीं किया पेन नंबर अपडेट तो SBI बंद करने जा रहा आपका अकाउंट?

PIB Fact Check: आए दिन आपने सुना होगा की उसके साथ बैंकिंग फ्रॉड हो गया, हैकरों ने उसके खाते से पैसे उड़ा दिए ऐसी खबरे आपने जरूरी देखी और सुनी होंगी। बैंक भी अपने ग्राहकों को मैसेज के माध्यम से फ्रॉड होने को लेकर आगह करती आई है। हालांकि आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग हमारे लिए जरूरी हो गया है। क्योंकि हर छोटे काम के लिए हमे बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ते है। हमारे कई काम घर बैठे ही आसानी से हो जाते है।

ऑनलाइन बैंक से जुड़ी सभी सुविधाएं बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। बैंक द्वारा अपने ग्राहक को मोबाइल ऐप, नेट बैंकिंग, ई बैंकिंग जैसी जुड़ी कई सुविधाएं देती है। जिसके जरिए फिंगरटिप्स पर सब कुछ अवैलेबल है। ऐसे में जब सभी काम फिंगरटिप्स पर होने लगते है तो कभी कभी लोगों से चूक हो जाती है। और एक चूक आपके बैंक खाते में डांका डाल देती है। हाल ही में ऐसा ही एक मैसेज बैंकिंग से जुड़े कई ग्राहकों को मिला है।

क्या है मैसेज?

बैंकिंग से जुड़े ग्राहकों को मिले मैसेज में कहा गया है कि अगर एसबीआई कस्टमर्स ने अपना पैन कार्ड अपडेट नहीं करवाया तो उनका अकाउंट आज ही बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद ये मैसेज ग्राहकों को नीचे दिए गए फर्जी लिंक पर क्लिक कर पैन कार्ड अपडेट करने का कहता है।

क्या है मैसेज की सच्चाई

सरकार ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से एक ट्विट किया है। जिसमें कहा गया है कि ये मैसेज पूरी तरह फर्जी है और इस तरह का कोई मैसेज एसबीआई आपको नहीं भेजता। कभी भी किसी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। मैसेज या फिर कॉल पर बैंक अधिकारी होने का दावा कर आपसे आपकी पर्सनल डिटेल्स मांगने वाले लोग पूरी तरह फर्जी हैं। इस तरह के कॉल्स और मैसेज की शिकायत फौरन [email protected] पर करें या फिर 1930 पर कॉल कर इसकी जानकारी दें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password