वर्क फ्रॉम होम में स्लो वाई-फाई से परेशान हैं, तो अपनाएं ये खास टिप्स

wifi speed booster

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बाद वर्क फ्रॉम होम कल्चर काफी बढ़ गया है। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सुविधा दे रही है। हालांकि, इसमें दिक्कत यह है कि दफ्तरों में मिलने वाली स्पीड इंटरनेट की सुविधा घर पर उपलब्ध नहीं होती है। घर से काम करने वाले लोगों को इंटरनेट के मामले में थोड़ी दिक्कत महसूस होती है। कई लोग घर पर वाई-फाई तो लगवा लेते हैं, लेकिन स्लो इंटरनेट के चलते वे परेशान रहते हैं। क्योंकि इसका असर काम पर पड़ता है। अगर आप भी स्लो वाई-फाई से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने वाई-फाई की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

पासवर्ड स्ट्रॉग रखें

सबसे पहले आपको इसके लिए अपने पासवर्ड को स्ट्रॉग करना होगा। आप कहेंगे पासवर्ड का स्पीड से क्या लेना देना, बतादें कि वाई-फाई का पासवर्ड एकदम सीधा-सपाट होने से कई बार आसपास के लोग वाई-फाई का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं, जिसेस स्पीड एकदम स्लो हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि फास्ट इंटरनेट के लिए हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड सेट करें।

राउटर को सही जगह रखें

कई बार वाई-फाई राउटर को सही जगह नहीं रखने से भी नेट स्पीड कम हो जाती है। इसलिए जब भी राउटर रखें तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसके आसपास ज्यदा सामान नहीं रखा हो। किसी सामान के पीछे राउटर को रख देने से नेट स्पीड कम हो जाती है। बतादें कि अक्सर लोग वाई-फाई राउटर को जमीन पर या फर्श पर रख देते हैं। इससे नेट की स्पीड पर काफी असर पड़ता है। अगर आपको हाई स्पीड चाहिए तो राउटर को कभी भी जमीन पर न रखें।

एंटीना को सीधा खड़ा करके रखें

आमतौर पर कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि वाई-फाई राउटर पर लगे एंटीना का क्या काम होता है। लोगों को लगता है कि ये बस डिजाइन के लिए दिया गया है। लेकिन ऐसा नहीं है। इसे एडजस्ट करके आप नेट के सिग्नल को सुधार सकते हैं। कई बार एंटीना झुके होने पर भी नेट की स्पीड कम हो जाती है। इसलिए हमेशा एंटीना को सीधा खड़ा करके रखें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password