Online Transfer Alert: अगर आप ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की सोच रहे हैं तो जान लें ये बात, नहीं तो होगा भारी नुकसान

मुंबई। (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को बताया कि धन के ऑनलाइन हस्तांतरण के लिए लोकप्रिय राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) प्रणाली तकनीक को और उन्नत किए जाने के काम से आगामी शनिवार आधी रात के ठीक बाद से रविवार दोपहर बाद दो बजे तक 14 घंटे के लिए बंद रहेगी। राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) एक राष्ट्रव्यापी केंद्रीकृत भुगतान प्रणाली है, जिसका स्वामित्व और संचालन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पास है।

रिजर्व बैंक ने जारी किया अलर्ट 

यह सेवा साल के सभी दिनों में चौबीसों घंटे उपलब्ध रहती है। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि प्रदर्शन और लचीलापन बढ़ाने के लिए एनईएफटी का तकनीकी उन्नयन किया जाना है, जिसके लिए 22 मई 2021 को कारोबार खत्म होने के बाद का समय तय किया गया है। आरबीआई ने कहा, ‘‘ऐसे में एनईएफटी सेवा रविवार, 23 मई 2021 को 00:01 बजे से 14:00 बजे तक उपलब्ध नहीं होगी।

एनईएफटी सर्विस की टेक्नोलॉजी होगी अपग्रेड 

आरटीजीएस प्रणाली इस अवधि के दौरान हमेशा की तरह चालू रहेगी।’’ आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को इस संबंध में सूचित करें, ताकि वे समय रहते अपनी भुगतान संबंधी योजनाएं बना सकें। इस तरह का तकनीकी उन्नयन रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के लिए 18 अप्रैल 2021 को किया गया था। एनईएफटी एक तत्काल धन हस्तांतरण सुविधा है और इस समय इसका संचालन पूरे दिन आधे घंटे के अंतर पर बैचों में किया जाता है। धन हस्तांतरण के अलावा एनईएफटी प्रणाली का उपयोग विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए भी किया जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password