अगर आप एक क्रिप्टोकरेंसी ओनर हैं, तो सरकार के ऐलान के बाद अब आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा

Cryptocurrency

नई दिल्ली। कई लोग क्रिप्टो करेंसी में (Cryptocurrency) में निवेश कर मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आप भी उसमें से एक है, तो अब आप इसका रिकॉर्ड रखना शुरू कर दीजिए। ऐसा इसलिए क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई पर 30 फीसदी टैक्स लेने का ऐलान किया है। जाहिर सी बात है कि अब आपको अगले साल से इनकम टैक्स रिटर्न में क्रिप्टोकरेंसी से होने वाली कमाई की जानकारी देनी होगी और फिर आपको टैक्स भी चुकाना होगा।

अगर छुपाते हैं तो ब्लैक मनी माना जाएगा

अब आप क्रिप्टो से हुए मुनाफे को छुपा नहीं सकते। अगर आप छुपाने की कोशिश करते हैं, तो फिर इसे ब्लैक मनी माना जाएगा। मालूम हो कि क्रिप्टोकरेंसी से हुए मुनाफे पर पहले भी टैक्स लगता था। लेकिन इस बार सरकार ने अपनी स्थिति स्पष्ट की है। अब एक अप्रैल से क्रिप्टो से हुए मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्स, सेस और सरचार्च भी लगेगा। इसके अलावा इसके ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी टीडीएस भी लागू होगा।

क्रिप्टों में सबसे ज्यादा भारत के लोगों ने किया है निवेश

एक रिपोर्ट के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजेज का सालाना टर्नओवर 30,000 से 1 लाख करोड़ रूपए के बीच है। ऐसे में एक लाख करोड़ के वॉल्यूम पर 1 फीसदी टीडीएस से सरकार को 1 हजार करोड़ रूपए की आय हो सकती है। पिछले कुछ सालों में क्रिप्टो ने इन्वेस्टर्स का खूब मालामाल किया है। इससे मिल रहे जबर्दस्त मुनाफे से इसके इन्वेस्टर्स की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। भारत दुनिया में सबसे ज्यादा क्रिप्टो निवेशकों का देश है।

भारत में कितने क्रिप्टो ओनर्स हैं?

डिस्‍कवरी प्‍लेटफॉर्म ब्रोकरचूजर के मुताबिक यहां 10.07 करोड़ क्रिप्‍टो ओनर्स हैं। जबकि अमेरिका में 2.74 करोड़, रूस में 1.74 करोड़ और नाइजीरिया में 1.30 करोड़ क्रिप्‍टो ओनर्स हैं। बजट में हुए इस ऐलान के बाद ज्यादातर लोगों के मन में ये सवाल है कि क्या सरकार ने डिजिटल करेंसी पर टैक्स लगा कर इसे लीगल कर दिया है? इसका जवाब है- नहीं। सरकार सिर्फ उस डिजिटल करेंसी को लीगल मानेगी, जिसे RBI जारी करेगा। साफ है कि वर्तमान में मौजूद Bitcoin जैसी Crypto Currency अवैध है।

31 मार्च तक है मोहलत

गौर करने की बात यह है कि सरकार अप्रैल से शुरू होने वाले कारोबारी साल में अपनी डिजिटल करेंसी लाने की तैयारी में है जिसका जिक्र वित्तमंत्री ने अपने भाषण में किया था। जाहिर है ये करेंसी पूरी तरह से लीगल होगी। अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते हैं तो आपके पास 31 मार्च तक मोहलत है। उसके बाद आपको इससे होने वाले लाभ का पूरा हिसाब रखना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password