अगर फोन गुम या चोरी हो गया है, तो आप इस आसान ट्रिक से पता लगा सकते हैं कहां है स्मार्टफोन

how to find lost android mobile

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि हमारा फोन गुम हो जाता है। या हम कही रख देते हैं और भूल जाते हैं। हालांकि घर पर अगर फोन खो जाए तो हम किसी दूसरे फोन से रिंग कर के खोज सकते हैं, लेकिन अगर फोन कही बाहर छुट जाए या घर में अकेले हो और कोई दूसरा फोन भी ना तो ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान ट्रिक बताएंगे जिसके माध्यम से आप अपने फोन को खोज सकते हैं।

करना होगा ये काम

इतना ही नहीं आप अपने फोन को रिमोटली लॉक भी कर सकते हैं। ताकि आपके फोन के डेटा की प्राइवेसी किसी गलत हाथ में न जाए। इसलिए आपको कुछ काम करना होगा। जैसे फोन में गूगल अकाउंट से लॉगइन होने चाहिए, फोन का डेटा ऑन होना चाहिए, डिवाइस का लोकेशन सेटिंग ऑन होना चाहिए और Find My device सेटिंग भी ऑन होना चाहिए।

फोन पर मैसेज डिस्प्ले करा सकते हैं

दरअसल, ये सुविधा आपको गूगल प्रदान करता है, जिसके माध्यम से आप अपने खोए हुए फोन को मैप पर लोकेट कर सकते हैं। साथ ही अपने फोन के पासवर्ड या पैटर्न से लॉक भी कर सकते हैं। यहां तक कि आप खोए हुए फोन पर मैसेज भी डिस्प्ले करा सकते हैं, जिससे फोन को पाने वाला व्यक्ति मैसेज पढ़कर आपसे कॉन्टैक्ट कर सके। या आप डिवाइस प्रोटेक्शन रेंडरिंग को ट्रिगर कर के मोबाइल को किसी और के लिए बेकार भी कर सकते हैं।

फोन को खोजने के लिए करे ये काम

खोए हुए फोन को खोजने के लिए सबसे पहले android.com पर जाएं और डिवाइस में लॉगइन गूगल अकाउंट से यहां भी लॉगइन करें। लॉगिन के बाद फोन के लेफ्ट साइट में सबसे ऊपर डिवाइस की डिटेल्स जैसे बैटरी और अंतिम समय कब फोन ऑनलाइन था। इसके साथ ही मैप पर आपके मोबाइल की लोकेशन भी दिखाई देगी। वहीं अगर आपका फोन ऑफ है तो मोबाइल की आखिरी लोकेशन भी दिखाई देगी जब आपका फोन ऑन था।

फोन लोकेट होने पर अलार्म बजा सकते हैं

वहीं जब आपका फोन लोकेट हो जाए तो उस जगह पर जाएं और फिर साउंड प्ले का ऑप्शन सलेक्ट करे, जिसके बाद लगातार आपके फोन में 5 मिनट का अलार्म बजेगा, चाहे आपका फोन साइलेंट मोड में ही क्यों न हो। गौरतलब है कि अगर आपका फोन किसी अनजान एरिया में शो कर रहा हो तो आपको वहां खुद नहीं जाना चाहिए। बल्कि इसके बजाय आपको पुलिस से कॉन्टैक्ट करना चाहिए।

डेटा को कर सकते हैं सिक्योर

अगर आपको लगता है कि अब आपका खोया हुआ फोन नहीं मिलेगा। तो आप इरेज़ डिवाइस ऑप्शन को सेलेक्ट कर के अपने फोन के सारे डेटा को डिलीट कर सकते हैं, ताकि आपके डेटा की प्राइवेसी सिक्योर रहे। हालांकि फोन ऑफलाइन रहने पर यह सर्विस काम नहीं करेगी, लेकिन जैसे ही आपका फोन दोबारा ऑनलाइन आएगा डेगा इरेजिंग फिर से शुरू हो जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password