सड़क हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल पहुंचाने पर सरकार देगी इनाम, सभी राज्यों में लागू होगी योजना

Ministry of Road Transport and Highways

नई दिल्ली। विश्वबैंक के अनुसार भारत में सड़क दुर्घटना से हर चार मिनट में एक मौत होती है। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी ही वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। ज्यादातर लोगों की मौत समय पर इलाज के अभाव में हो जाती है। ऐसे में अब सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways) ने सड़क हादसों (road accidents) में घायलों को गोल्डन ऑवर यानी एक घंटे के अंदर अस्पताल पहुंचाने वाले व्यक्ति को 5 हजार रूपये ईनाम देने की योजना शुरू की है। सड़क हादसों में होने वाली मौतों को कम करने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

नेक मददगार को पुरस्‍कार

इस योजना को 15 अक्टूबर 2021 से लागू किया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख सचिव और परिवहन सचिवों को इस योजना से संबंधिक एक पत्र भेजा है। विशेषज्ञों के अनुसार अगर सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को एक घंटे के अंदर अगर अस्पताल पहुंचा दिया जाता है तो मौत के आंकडे को काफी कम किया जा सकता है। यही कारण है कि मंत्रालय ने ‘नेक मददगार को पुरस्‍कार’ देने की योजना से संबंधित दिशा निर्देश जारी किए हैं।

मंत्रालय ने राज्यों को दिए निर्देश

इस योजना का उद्देश्‍य सड़क हादसों में घायलों को जल्‍द से जल्‍द अस्‍पताल पहुंचाना है। मंत्रालय के अनुसार ईनाम के साथ एक प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। इसके अलावा रास्‍ट्रीय स्‍तर पर 10 सबसे नेक मददगारों को एक-एक लाख रुपए का पुरस्‍कार अलग से दिया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित राज्‍यों को निर्देश दिए हैं कि योजना के लिए एक अलग खाता खोलें और उसका विवरण मंत्रालय को भेजें, जिससे मंत्रालय द्वारा 500000 रुपए संबंधित राज्‍यों को जारी किए जा सकें।

देश में सड़क हादसे और मरने वालों की संख्या

वर्ष                                       हादसे                                      मौत                             घायल

2015                                  501423                                   146133                      500279

2016                                  480652                                  150785                      494624

2017                                464910                                       147913                     470975

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password