अगर ATM से अगर निकल आए हैं कटे-फटे नोट, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, यहां जाकर आसानी से बदल सकते हैं ऐसे नोट

ATM

नई दिल्ली। कई बार जब हम कैश के लिए ATM जाते हैं तो वहां से कटे-फटे नोट निकल जाते हैं और हम जैसे ही उस नोट को कही चलाना चाहते हैं तो लोग उसे लेने से मना कर देते हैं। ऐसे में हम काफी परेशान हो जाते हैं और सोचते हैं कि इसमें हमारी क्या गलती है। कटे-फटे नोट तो ATM से निकले हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो घबराएं नहीं, क्योंकि आप ऐसे नोटों को आसानी से बदल सकते हैं।

बैंक में जाकर बदल सकते हैं

RBI अपने नियम में साफ कहता है कि अगर ATM से कटे-फेट नोट नकले हैं तो ग्राहक सीधे बैंक जाकर उन नोटों को बदल सकता है। इससे बैंक भी इंकार नहीं कर सकता। इसके लिए आपको किसी प्रोसीजर को भी फॉलो नहीं करना होता है। बस बैंक जाकर एक अप्लीकेशन लिखनी होती है। जिसमें आपको पैसे निकालने की तारीख, समय, जिस ATM से निकाला है उसकी जगह। साथ ही एटीएम से निकलने वाले स्लिप की एक कॉपी लगानी होती है। अगर स्लिप आपने नहीं निकाला है तो इस स्थिती में मोबाइल पर आए ट्रांजेक्शन डिटेल की जानकारी आप बैंक को दे सकते हैं।

नहीं बदला तो बैंक पर लग सकता है जुर्माना

आप जैसे ही इन नोटों की जानकारी बैंक को अपने अप्लीकेशन के साथ देंगे। बैंक तुरंत आपको दूसरे नोट बदलकर दे देगा। गौरतलब है कि साल 2017 में RBI ने एक गाइडलाइन जारी करते हुए कहा था कि कोई भी बैंक ATM से कटे-फटे-गंदे नोट निकलने पर बदलने से इंकार नहीं कर सकता। इसके अलावा साल 2016 में RBI ने अपने एक सर्कुलर में कहा था कि अगर बैंक खराब नोट बदलने से इंकार करते हैं, तो उन पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

नजदीकी बैंक में जाकर बदल सकते हैं नोट

कटे-फटे नोट बदलने के लिए आपको उसी बैंक में जाना होगा जिसके ATM से आपने पैसे निकाले हैं। जैसे अगर आपने SBI के ATM से पैसे निकाले हैं तो फिर आपको SBI के नजदीकी बैंक में जाना होगा और अप्लीकेशन लिखकर नोट बदलना होगा। कोई भी बैंक कटे-फटे नोट बदलने से मना नहीं कर सकता है। चाहे ग्राहक उसके बैंक का हो या ना हो।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password