अगर कोई फोन या UPI का नहीं करता है इस्तेमाल, तो अब उसके आधार नंबर पर भेंजें पैसा, जानिए पूरी प्रक्रिया

Send money via Aadhaar card number

नई दिल्ली। अगर आप भीम का उपयोग करते हैं तो अब आप आधार कार्ड नंबर का उपयोग करते भी प्राप्तकर्ताओं को पैसे भेज सकते हैं। UIDAI ने खुलासा करते हुए कहा कि यूजर अब उन पास भी पैसा भेज सकते हैं जिनके पास पैसा या यूपीआई एड्रेस नहीं है। भारत में डिजिटल वित्तीय लेनदेन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा मिला है। लगभग सब कुछ डिजिटल हो गया है। हालांकि आज भी कुछ लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है।

आज भी कई ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई स्मार्टफोन नहीं है

आज भी कई ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई स्मार्टफोन या यूनिफाइड पेमेंट इटंरफेस (UPID) एड्रेस नहीं है। ऐसे में उन्हें डिजिटल रूप से पैसा भेजना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अभ इस समस्या को हल करने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI ने खुलासा किया है कि जो लोग भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) का उपयोग करते हैं, वे बिना फोन या यूपीआई एड्रेस वाले प्राप्तकर्ताओं को आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं।

बतादें कि भीम एक यूपीआई बेस्ड पेमेंट इंटरफ़ेस है और आपके मोबाइल नंबर या नाम जैसी एकल पहचान का उपयोग करके रियल टाइम फंड ट्रांसफर की अनुमति देता है। UIDAI के अनुसार, BHIM में लाभार्थी के एड्रेस में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने का विकल्प दिखाई देता है। अगर आप भीम यूजर हैं और आधार नंबर का इस्तेमाल कर पैसे भेजना चाहते हैं तो आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

भीम में आधार नंबर का इस्तेमाल कर पैसे भेजने का तरीका क्या है?

आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने या ट्रांसफर करने के लिए, एक भीम उपयोगकर्ता को लाभार्थी की 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा और वेरिफाई बटन दबाना होगा। इसके बाद, सिस्टम आधार लिंकिंग को वेरिफाई करेगा और लाभार्थी के एड्रेस को पॉप्युलेट करेगा और उपयोगकर्ता यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार पैसे भेज सकेगा।

पैसा प्राप्तकर्ता के किस खाते में क्रेडिट होगा?

यूआईडीएआई के अनुसार, डीबीटी/आधार आधारित क्रेडिट प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा चुने गए प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्रेडिट हो जाएगा। साथ ही, भुगतान प्राप्त करने के लिए आधार पे पीओएस का उपयोग करने वाले व्यापारियों को डिजिटल भुगतान करने के लिए आधार नंबर और फ़िंगरप्रिंट का उपयोग किया जा सकता है।

यदि किसी व्यक्ति के 1 से अधिक बैंक में खाते हैं और सभी खाते आधार से जुड़े हैं तो ऐसी स्थिति में सभी खातों का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। यूआईडीएआई के अनुसार, “आधार आधारित भुगतान करते समय, आपको उस बैंक का नाम चुनने का विकल्प दिया जाएगा जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं। इस प्रकार, आपके पास हर बार भुगतान करने पर बैंक को तय करने का विकल्प होता है।” साथ ही आधार पे के माध्यम से भुगतान करते समय आपका खाता ऑनलाइन/तुरंत डेबिट हो जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password