‘हिट एंड रन’ मामले में मरने वाले के परिजनों को मिलेगा अब 8 गुना मुआवजा

Hit and Run : ‘हिट एंड रन’ मामले में मरने वाले के परिजनों को मिलेगा अब 8 गुना मुआवजा

Hit and Run : सड़क दुर्घटनओं में मारे जाने वाले लोगों के परिजनों के लिए राहत देने के लिए सरकार ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। सरकार ने हिट ऐंड रन मामले में मौत होने वालों के परिजनों को अब 8 गुना से अधिक मुआवजा दिया जाएगा। सरकार ने ऐसे मामलों का मुआवजा एक अप्रैल से आठ गुना बढ़ाकर 2 लाख रूपये तक कर दिया है। मामले में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। अभीतक ऐसे मामलों में मुआवजा राशि भी 12,500 रुपये दी जाती थी, लेकिन अब दसे बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है।

योजना 1 अप्रैल 2022 से होगी प्रभावी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार योजना का नाम हिट ऐंड रन मोटर दुर्घटना योजना में मरने वाले को मुआवजा 2022 होगा। यह योजना 1 अप्रैल 2022 से लागू होगी। मंत्रालय ने बीते रविवार को कहा है कि ‘हिट ऐंड रन’ पीड़ितों को मुआवजा देने संबंधी अधिसूचना 25 फरवरी 2022 को जारी की गई है। जिसके तहत दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को क्षतिपूर्ति राशि में वृद्धि की गई है। आपको बता दें कि सड़क पर चल रहे व्यक्ति को कोई वाहन चालक टक्कर मारकर भाग जाता है उसे हिट एंड रन कहा जाता है।

8 गुना बढ़ाया मुआवजा

यह भी बता दें कि सरकार ने दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायलों को दी जाने वाली मुआवजा राशि 50 हजार रुपये और मौत होने वालों को 25 हजार रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी गई है। यह योजना 01 अप्रैल 2022 से क्षतिपूर्ति योजना, 1989 की जगह लेगी। इसके साथ ही मुआवजे के लिए आवेदन और पीड़ितों को भुगतान जारी की करने की समय सीमा तय की गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password