ICMR का दावा, संक्रमण रोकने में कारगर है वैक्सीन, टीका लगवा चुके 10 हजार लोगों में केवल 4 लोग पाए गए पॉजिटिव

Coronavirus

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बचाव में टीकाकरण को सबसे महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसी कड़ी में एक अच्छी खबर सामने आई है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी (ICMR) ने दावा किया है कि कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम (COVID-19 Vaccination) से संक्रमण को रोकने में बड़ी सफलता मिली है। कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले लगभग 10 हजार लोगों में से केवल 2 से 4 लोग ही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

दूसरी डोज लेने के बाद भी लोग संक्रमित

हालांकि, ICMR ने यह भी कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद भी कई लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं, लेकिन ऐसे मामलों की संख्या बहुत ही कम हैं। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद कोरोना संक्रमित होने के मामले करीब 0.04% हैं, जबकि सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशिल्ड की दूसरी डोज लेने के बाद 0.03% लोग ही कोरोना संक्रमित हुए।

लेकिन लोग गंभीर स्थिती में नहीं जा रहे

ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद प्रति 10,000 लोगों में से दो-चार लोग संक्रमित हो रहे हैं। लेकिन वो गंभीर स्थिती में नहीं जा रहे, ये अच्छी बात है। वहीं रिसर्च में ये भी दावा किया गया है कि पहली डोज लेने वाले लोगों में भी इसी के बाराबर आंकड़ा है। यानी पहली डोज लेने के बाद 10 हजार लोगों में केवल 2 से 4 लोग ही संक्रमित हो रहे हैं।

कोवाक्सिन के बारे में डेटा क्या कहता है

मालूम हो कि अबतक देश में कोवैक्सीन की करीब 1.1 करोड़ डोज लगाई गईं है। इनमें से लगभग 93 लाख लोगों को पहली डोज लगाई गई है। जिनमें से 4208 लोग वैक्सीनेशन के बाद संक्रमित पाए गए हैं। जबकि दूसरी डोज लेने वाले 17 लाख लोगों में से केवल 695 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। बतादें कि सरकार ने यह आंकड़ा जारी किया है।

कोविशिल्ड के बारे में डेटा क्या कहता है

वहीं अगर कोविशिल्ड की बात करें तो अबतक 10 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। जिनमें से 17 हजार 145 लोग फिर से संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 1.5 करोड़ लोगों ने कोविशिल्ड की दूसरी डोज लगवाई है। जिनमें से 5 हजार 14 लोग पॉजिटिव पाए गए है्ं।

वर्तमान में क्या हालात हैं

वहीं अगर वर्तमान में कोरोना के हालात को देखे, तो स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण के मुताबिक देश में 146 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिव रेट 15% से अधिक है। जो चिंता का विषय है। वही 274 जिलों में संक्रमण दर 5:00 से 15% के बीच है। जबकि 308 जिलों में 5% से भी कम पॉजिटिव रेट है। वहीं देश में सक्रिय मामलों की संख्या 21 लाख 57 हजार है। यह संख्या पिछले साल के हमारे अधिकतम संख्या से 2 गुना है। रिकवरी रेट 50% है। जबकि मृत्यु दर 1.7 प्रतिशत।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password