MP Weather Update: प्रदेश में तूफान “यास” का नाश, इन जिलों में तेज बारिश, हाइवे पर गिरा पेड़, एक की मौत, दो घायल…

भोपाल। प्रदेश में गुरुवार को नौतपा के तीसरे दिन मौसम का मिजाज नरम दिखा। प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश देखने को मिली। साथ ही कई जिलों में तूफान यास का भी असर सामने आया। कई जिलों में मौसम साफ भी रहा। हालांकि इसके बाद भी तापमान में कोई कमी नहीं आई है। होशंगाबाद हाइवे पर तूफान यास के असर से चली हवाओं के कारण एक पीपल का पेड़ गिर गया। इस पेड़ के नीचे दबने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

वहीं दो अन्य लोग इसमें घायल हो गए। राजधानी में भी गुरुवार को हल्के बादल छाए रहे। वहीं मंदसौर में तेज बारिश देखने को मिली है। हरदा जिले में तूफान यास की आहट देखने को मिली। यहां गुरुवार को दिन भर तेज हवाएं चलती रहीं। साथ ही यहां बारिश भी हुई। यहां एक पीपल का पेड़ गिर गया। इसमें तीन लोग दब गए। जिसमें एक की मौत हो गई वहीं दो अन्य लोग घायल हुए। यहां तेज हवाओं के कारण गिरे पेड़ों से हाइवे पर भी काफी समय तक यातायात वाधित रहा। खंडवा में बादल दिखे और ओंकारेश्वर में हल्की बारिश हुई है।

उज्जैन में छाए रहे बादल
महाकाल की नगरी उज्जैन में पूरे दिन बादल छाए रहे। यहां बारिश की संभावना दिखाई दे रही है। मंदसौर में तेज बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार तूफान यास का असर अगले 2-3 दिनों तक रहेगा। बीते मंगलवार को नौतपा के पहले दिन तापमान के मामले में 7 साल का रिकॉर्ड भी टूटा है। भोपाल में मंगलवार को नौतपा के पहले दिन 39.8 डिग्री रहा। इससे पहले 2014 में नौतपा के पहले दिन तापमान 39.8 पहुंचा था। हालांकि इस साल के नौतपा में गर्मी से राहत रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

इस साल के नौतपा में मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पांच दिन बारिश होगी और केवल चार दिन ही गर्मी का सामना करना पड़ेगा। बता दें कि पिछले साल के नौतपा काफी गर्म रहे थे। मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर पिछले 9 सालों के रिकॉर्ड की बात करें तो केवल तीन सालों में ही नौतपा काफी गर्म रहा। बीते 2015, 2018 और 2019 साल में ही नौतपा काफी गर्म रहा। बाकी के सालों में नौतपा का औसत तापमान 45 डिग्री ही रहा है। इस साल भी नौतपे में तेज गर्मी से राहत मिलेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password