5 चरणों में होती है इंसानों की मौत, जानिए मौत का रहस्य?

Mystery Of Death : 5 चरणों में होती है इंसानों की मौत, जानिए मौत का रहस्य?

Mystery Of Death : इंसान की मृत्यू निश्चित है। एक न एक दिन सभी को मरना है। लेकिन हमारे और ऐसे कई लोग है जिनके मन में एक बार विचार आता है कि मरने के बाद क्या होता है? मरने के बाद इंसान कैसा महसूस करता है। कई लोगों का मानना है कि मरने के बाद इंसान दूसरा जन्म लेता, कोई कहता है कि मरने के बाद कर्मो के हिसाब से नरक या स्वर्ग मिलता है। ऐसे बाते अक्सर सुनते आए है। मरने के बाद इंसान का क्या होता है और कैसा महसूस करता है। यह एक्सीडेंट एंड इमरजेंसी डॉक्टर रह चुके थॉमस फ्लाइसमन (Dr. Thomas Fleischmann) ने 5 चरणों में बताया है।

थॉमस फ्लाइसमन (Dr. Thomas Fleischmann) के अनुसार एक इंसान की मौत 5 चरणों में होती है। थॉमस फ्लाइसमन (Dr. Thomas Fleischmann) ने अपने करियर में करीब 2 हजार लोगों को मरते देखा है। साथ ही उन्होंने मरते हुए इंसान के मुंह से कई बाते सुनी है। थॉमस फ्लाइसमन (Dr. Thomas Fleischmann) के अनुसार इंसान की मौत के पहले चरण में इंसान को कुछ सुनाई नहीं देता, मौत के करीब रहने वाला शांति महसूस करता है। उसकी सारी तकलीफें, डर, भय सब कुछ खत्म हो जात है

थॉमस फ्लाइसमन (Dr. Thomas Fleischmann) के अनुसार इंसान की मौत के दूसरे चरण में लोगों को अपना शरीर हल्का महसूस होने लगता है। उन्हें लगता है वे हवा में उड़ रहे हैं। वही तीसरा चरण राहत देने वाला होता है। थॉमस फ्लाइसमन (Dr. Thomas Fleischmann) के अनुसार करीब 98 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उन्हें आराम महसूस हो रहा है। बाकी 2 प्रतिशत लोगों को डरावने जानवर दिखाई देते है। उन्हें डरावनी आवाजें सुनाई दे रही है। इसके अलावा उन्हें बेकार बदबू भी आती है।

थॉमस फ्लाइसमन (Dr. Thomas Fleischmann) के चौथे चरण के अनुसार इंसान तेज, गर्म और अपनी तरफ खींचने वाली रोशनी देखता है जो धीरे-धीरे अंधकार में बदल जाती है। वही पांचवें और अंतिम चरण में इंसान मर चुका होता है। वह दुनिया को अलविदा कह देता है। डॉक्टर थॉमस (Dr. Thomas Fleischmann) से बात करने वाले वे 10 प्रतिशत लोग जो मौत के बाद वापस आए हैं, उन्होंने बताया कि उन्होंने वहां एक सुंदर सी दुनिया देखी जहां प्यार महसूस हो रहा था।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password