How to reduce stress: टेंशन और डिप्रेशन चुटकी में दूर करने के 7 आसान उपाय

How to reduce stress: टेंशन और डिप्रेशन चुटकी में दूर करने के 7 आसान उपाय,

How to reduce stress

HEALTH NEWS: तनाव और चिंता ज्यादातर लोगों के लिए सामान्य अनुभव बनता जा रहा है।भागदौड़ भरी जिंदगी काम का लोड और रोजमर्रा की जिंदगी में पैदा होते हालात आपको थका देते हैं। हालांकि ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें नियमित रूप से फॉलो करने पर इस तरह की समस्याओं से आपको आसानी से निजात मिल जाती है। इनमें व्यायाम सबसे जरूरी है, जिसके जरिए आप टेंशन और तनाव(How to reduce stress) को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं तनाव और चिंता दूर करने के 7 उपाय जो आप फॉलो कर लेते हैं तो जिंदगी आसान हो जाएगी।

​रोजाना अच्छी नींद-How to reduce stress

नींद जिंदगी का अहम हिस्सा है ।अगर आप एक अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो दिनभर थका-हारा मेहसूस करते हैं। अपर्याप्त नींद आपके मूड, मेंटल अवेयरनेस, एनर्जी लेवल और फिजिकल हेल्थ पर बहुत खराब असर डालती है। इसलिए अगर आप स्ट्रेस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद जरूर लें।न्यूनतम 6 घंटे की नींद लेना तो बेहद ही जरूरी है।

इन चीजों को जिंदगी में अपनाएं-How to reduce stress

हम अच्छी चीजों को अपनाने से हमेशा कतराते हैं।अगर मेडिटेशन, प्रोग्रेसिव मसल्स रिलैक्सेशन, गाइडेड इमेजरी, ब्रीदिंग एक्सरसाइज यानी गहरी सांस लेना जैसे व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करेंगे तो तनाव दूर करने में मदद मिलेगी। योग एक पॉवरफुल रिलैक्सेशन टेकनीक है और स्ट्रेस-बस्टर है।इसे करने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है और आपका दिमाग स्वस्थ्य महसूस करता है।

​सोशल नेटवर्क बनाएं जिंदादिल-How to reduce stress

भले ही आपको ये बात छोटी लगे लेकिन इसका जिंदगी में अहम किरदार है।अपने स्कूल फ्रेंड्स से लेकर दफ्तर के अच्छे साथियों के साथ संपर्क में रहें। इसके अतिरिक्त किसी संगठन में शामिल होकर या किसी तरह से सहायता कर अपना सोशल नेटवर्क बनाएं जिससे जरूरत पर लोग आपका साथ दें और आपकी समस्या सुनें। अपनी समस्या के साथ उनकी भी समस्या सुनें और मेंटल मजबूती मिलकर बनाएं।

​हॉबी को करें-How to reduce stress

अगर आपके व्यक्तित्व में कुछ स्किल है तो खाली समय मिलने पर उसे निखारने की कोशिश करें।जैसे संगीत,बागवान,कविता,कहानी जो भी हो। कुछ लोग काफी क्रिएटिव होते हैं लेकिन तमाम दफा वे अपना पूरा वक्त टेंशन में जाया कर देते है, बेहतर होगा वे खुद को अपने पसंदीदा काम में बिजी रखें। जितना अधिक कुशलता से आप अपने काम और परिवार की मांगों को जोड़ सकते हैं, आपके तनाव का स्तर उतना ही कम होगा।

​खुद को दें समय-How to reduce stress

अपने आपको हर तरीके से टाइम दें या कहें खुद को पोषित करें फिर चाहे वो खान-पान हो या फिर आवागमन हो। उदाहरण के लिए धीरे-धीरे खाएं और भोजन का पूरा आनंद के साथ स्वाद लें। अपनी संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। बगीचे में वॉक करें या फिर हल्की नींद लें। वॉक करते वक्त अपने पसंदीदा गाने सुनें।

​स्ट्रेस की जगह समाधान देखें-How to reduce stress

जब भी आप किसी कारणवश तनाव में हैं तो उस बारे में शांति से सोचें और समाधान का रास्ता खोजें। तनावपूर्ण स्थितियों को बिगड़ने न दें। घर के सदस्यों को लेकर कोई टेंशन है तो पारिवारिक समस्या-समाधान सेशन को बुलाएं। बातचीत से ही हल निकलेना न कि टेंशन लेने से।

​जरूरत पड़ने पर मदद मांगे-How to reduce stress

कई दफा दूसरों के साथ अपनी समस्या को शेयर करने से समाधान मिल जाता है। इसलिए अपने जीवनसाथी, करीबी दोस्तों और पड़ोसियों से मदद मांगने से न डरें। अगर तनाव और चिंता बनी रहती है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।How to reduce stress

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password