How to check Call Recording: चुपके से कोई रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा आपकी कॉल, ऐसे कर सकते हैं पता

How to check Call Recording: चुपके से कोई रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा आपकी कॉल, ऐसे कर सकते हैं पता

How to check Call Recording

How to check Call Recording: क्या आपको जानकारी है कि, आपकी कॉल रिकॉर्डिंग आपकी निजता का हनन है? अगर आपको इस जानकारी के बारे में नहीं पता तो इस खबर की शुरुआत यहीं से करते हैं। दरअसल किसी की कॉल को रिकार्ड करना गैरकानूनी है। वहीं जब भी हम किसी से निजी बात करते हैं तो ज्यादातर कॉल रिकॉर्डिंग का खतरा बना रहता है जिसके चलते खुलकर गोपनीय बात करने में हिचकिचाहट होती है। कई बार किसी के द्वारा हमारी रिकार्डिंग कर ली जाती है और हमें पता ही नहीं चलता की रिकॉर्डिंग हो रही है। जबकि हम थोड़ा सा गौर करें तो पता चल जाएगा कि हमारी कॉल रिकार्डिंग की जा रही है या नहीं। आज इस खबर में हम आपको कुछ ऐसी ही खास जानकारी देंगे जिससे आप पता कर सकते हैं कि कहीं कोई आपकी कॉल तो रिकॉर्ड नहीं कर रहा है….

कुत्ते की पूंछ टेढ़ी क्यों रहती है? क्या आप जानते है इसका कारण

Beep की आवाज है सिग्नल

मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां स्मार्टफोन या हैंडसेट में Beep साउंड ऐड कर देते हैं । इसकी वजह से जब कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है, जो आपको एक Beep का साउंड सुनाई देता है. अगर इस तरह का साउंड आता है, तो समझ जाइए की आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है. कई पुराने फोन्स में यह सुविधा नहीं होती इसलिए इस पर पूरी तरह से निर्भर नहीं रह सकते हैं.

सिंगल बीप भी है सिग्नल

कई बार कॉल रिकॉर्डिंग के वक्त सिंगल बीप का साउंड भी आता है. इन मामलों में जैसा ही आपकी कॉल कनेक्ट होती है, उसी वक्त बीप का लंबा साउंड सुनाई देता है. यह साउंड कुछ और नहीं बल्कि रिकॉर्डिंग के एक्टिवेट होने का होता है. यह सिग्नल फीचर फोन्स में मिलता है.

इसके अलावा कई बार कॉल रिकॉर्डिंग पर आपको एक मैसेज मिलता है. इस मैसेज में कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होते ही आपको दूसरा ऑडियो भी सुनाई देगा, जिस पर कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होने का मैसेज मिलेगा. वैसे अब कॉलिंग रिकॉर्डिंग के मामले बहुत कम हो गए हैं.

कुत्ते की पूंछ टेढ़ी क्यों रहती है? क्या आप जानते है इसका कारण

कई कंपनियां लगा चुकी हैं बैन

गूगल ने इस साल कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को बंद कर दिया है. अगर आप गूगल डायलर इस्तेमाल करते होंगे, तो इस पर गौर किया होगा. पहले किसी नंबर को डायल करने पर हमें कॉल रिकॉर्डिंग का एक ऑप्शन मिलता था. गूगल डायलर से कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर हटने के बाद कई दूसरी कंपनियों ने भी अपने प्लेटफॉर्म्स से इस फीचर को हटा दिया है.गूगल के बाद Truecaller ने भी अपने प्लेटफॉर्म से कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर बंद कर दिया है।

हालांकि, फीचर फोन्स में अभी भी कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर मिलता है. इसकी मदद से कोई भी आसानी से आपकी कॉल रिकॉर्ड कर सकता है. ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए आपको ऊपर बताई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password