How Many Carrots To Eat In a Day : आप भी जान लें किसे नहीं खानी है गाजर, एक्सपर्ट से जानें, ज्यादा गाजर खाने के नुकसान

health news

नई दिल्ली। ठंड के मौसम को हेल्दी सीजन How Many Carrots To Eat माना जाता है। ऐसे में लोग इस समय फलों का सेवन अधिक करते हैं। मुख्य रूप से इस सीजन में आने वाली गाजर विटामिंन और मिनरल्स जैसे विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन के, जिंक, आयरन आदि पौष्टिक तत्वों से भरपूर मानी जाती है। लेकिन एक दिन में आपको कितनी गाजर खानी है, क्या आपको पता है। इतना ही नहीं अगर आप जरूरत से ज्यादा गाजर का सेवन करते हैं तो आपको फायदे करने की जगह इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। वैसे तो गाजर फायदेमंद है।
लेकिन गंभीर समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन अपने चिकित्सक की सलाह पर ही करना चाहिए। एलर्जी से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक दिन में आपको कितनी गाजर खानी है। साथ ही ये भी पढ़ें कि किन लोगों को गाजर के सेवन से परहेज करना है। आइए डायटीशियन से जानते हैं के एक दिन में कितनी गाजर खानी चाहिए और ज्यादा मात्रा में गाजर खाने के क्या नुकसान होते हैं?

Eating Almonds Empty Stomach : खाते हैं खाली पेट बादाम, जान लें नफा—नुकसान

एक दिन में कितनी गाजर का करें सेवन —
एक्सपर्ट की मानें तो एक दिन में 6 से 8 गाजर खाई जा सकती है। लेकिन ये भी आपको कंटीन्यू नहीं खानी हैं। हफ्ते में इसमें दो दिन का गेप जरूर होना चाहिए। अगर आयरन की कमी के चलते आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो 2—3 गाजर खाई जा सकती है। अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो इससे कैरोटे​नीमिया होने की संभावना बढ़ जाती है। दरअसल यह एक ऐसी स्किन डिसीज है जिसमें त्वचा पर बीटा—कैरोटीन जमा होने से त्वचा का रंग पीला दिखने लगता है।

गाजर के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान —

बढ़ सकती है गैस की परेशानी —
आपको बता दें गाजर में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वैसे तो शरीर के लिए फाइबर भी जरूरी है। लेकिन यदि आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो ये आपके उदर रोग का कारण बन सकता है। जी हां शरीर में फाइबर की मात्रा अधिक होने से आपको कब्ज, इंटस्टाइन और गैस से जुड़ी समस्या घेर सकती हैं।

 

यह भी पढ़े :When To Use Curd : करते हैं दही का सेवन! हो जाएं सावधान, इस स्थिति में बढ़ सकती है परेशानी

हो सकती है अनिंद्रा की शिकायत —
गाजर में पाया जाने वाले वाले पीले हिस्से की तासीर गर्म होती है। जिसे अधिक खाया जाए तो ये पेट में जलन पैदा कर अनिद्रा का कारण बनती है। आपको बता दे यह परेशानी रात के समय अधिक होती है।

बढ़ सकती है कैरोटीनीमिया
गाजर बीटा कैरोटीन तत्व वाला फल है। जो कि कैरोटीनॉयड का ही रूप है। इस कैरोटीनॉयड को हमारी बॉडी विटामिन ए में बदल देती है। आपको बता दें ये आंखों की तंदरुस्ती के साथ—साथ हमारी बॉडी की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक उपयोगी तत्व माना जाता है। पर गाजर का अधिक मात्रा में उपयोग आपकी बॉडी में इस कैरोटीन की मात्रा को बढ़ा कर कैरोटीनमिया की वजह बन सकता है। इसका असर ये होता है ​कि आपकी स्किन पर पीलापन दिखाई देने लगता है।

 

यह भी पढ़े : Papaya Side Effect : पपीते खाने वाले हो जाएं सतर्क! इन बीमारियों में हो सकता है खतरनाक

गर्भवती महिला संभलकर कर करें सेवन —
गर्भवती महिलाओं को गाजर का सेवन बहुत ध्यान से करना चाहिए। दरअसल इन महिलाओं को आयरन की मात्रा संतुलित रखने के चलते फलों में अनार आदि खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अगर आप भी गाजर का सेवन अधिक करते हैं तो आपको उल्टी की शिकायत हो सकती है।

बार—बार यूरिन जाने की समस्या —
गाजर एक वाटर कंटेट फ्रूट है। ऐसे में इसका अधिक यूज आपको बार—बार वॉशरूम जाने की समस्या से परेशान कर सकता है।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password