कैसे हुई OK की उत्पत्ति, कहां से आया ये शब्द, जानिए रोचक जानकारी

कैसे हुई OK की उत्पत्ति, कहां से आया ये शब्द, जानिए रोचक जानकारी

 हम रोजाना ऐसे कई शब्द बोलते है, जिनका इस्तेमाल कई जगह प्रयोग होता है। जैसे की हम आमतौर पर बातचीत के दौरान, मैसेजिंग के दौरान OK और Hello शब्द का प्रयोग करते है। लेकिन OK शब्द का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। क्योंकि OK शब्द हर समय, हर परिस्थति में सही फिट बैठता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि हम जिस OK  शब्द का प्रयोग बोलचाल की भाषा में करते है वह शब्द आखिर कहां से और कैसे आया।

दरअसल, हर शब्द की एक अपनी कहानी होती है। शब्द कहां से आया, कैसे आया, और उसे कैसे प्रयोग में लाया जाए आदि। वैसे तो OK शब्द को अंग्रेजी शब्द नहीं माना जाता है। OK शब्द को स्पेनिश शब्द माना जाता है। लेकिन सही में OK शब्द अमेरिकी अंग्रेजी का शब्द है। भले ही ये शब्द अमेरिकी अंग्रेजी का शब्द हो लेकिन इसका प्रयोग अब पूरी दुनिया में किया जाने लगा है। बस उसका उच्चारण अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीके से किया जाता है। जैसे कि भारत में इसे OK  बोलते है, तो कुछ देशाें में इसे ओकेज बोलते है। लेकिन सुनने में यह OK  ही लगता है।

किसने की OK शब्द की शुरूआत

खबरो के अनुसार बताया जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन ने ओके शब्द का चलन शुरू किया था। माना यह भी जाता है कि ओके का चलन जार्ज वाशिंगटन या अब्राहम लिंकन की देन है। अमेरिकी राष्ट्रपति की कहानी की बात करते तो अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव अभियान सन 1800 ई. के क़रीब शुरू हुआ था। उम्मीदवार का पुश्तैनी गांव न्युयार्क राज्य में था और उसका नाम था Old Kinderhook. उनके नाम के शुरू के अक्षरों को सॉटकट बनाकर OK कर दिया और इसका जमकर प्रचार किया गया।

एक कहानी यह भी

OK शब्द को लेकर एक कहानी अमेरिकी रेलवे के शुरू के समय में एक पोस्टल क्लर्क से जुड़ी है, जिसका नाम Obaidiah Kelly था। उस समय पार्सल पर निशानी के लिए वह अपने नाम के पहले शब्द को यानी OK लिख देते थे। जिसे देखकर लोग सब यह समझते थे कि सब ठीक है।

OK मतलब सब ठीक

खबरों और इंटरनेट डाटा के अनुसार बताया जाता है कि रेड इंडियन क़बीले चटकाव का सरदार अपने प्रतिनिधियों की बैठक ले रहा था। सभी अपनी समस्याएं बता रहे थें। वही सरदार सभी की बात का जबाव OK-OK कहकर दे रहा था। OK यानी हां सब ठीक है। उसी समय एक अमेरीकि पर्यटक ने सरकार को OK कहते हुए सुन लिया। इसके बाद वह अपने साथियों के साथ OK शब्द का प्रयोग करने लगा ओर धीरे-धीरे यह शब्द पूरी दुनिया में तेजी से प्रचलित हो गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password