इमरजेंसी में घर पर ही कैसे बढ़ा सकते हैं शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा? जानें क्या है एक्सपर्ट्स का कहना -

इमरजेंसी में घर पर ही कैसे बढ़ा सकते हैं शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा? जानें क्या है एक्सपर्ट्स का कहना

नई दिल्ली: देशभर जहां कोरोना के कहर से लोग परेशान है वहीं दूसरी तरफ अचानक कोरोनाकाल में ऑक्सीजन के सिलेंडरों की कमी के कारण भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य व्यवस्था में इस समय अचानक से काफी दबाव पड़ रहा है और अस्पतालों की स्थिति भी नाजुक हो गई है। कहीं रोगियों को अस्पताल में बेड नहीं मिल रहा है तो कहीं ऑक्सीजन के सिलेंडर नहीं हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन लेवल अचानक कम हो जाए तो उसे इमरजेंसी में क्या करना चाहिए?

तो आइए डॉक्टर्स के मुताबिक जानते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को अचानक से ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ जाए, तो तरंत किन उपायों के साथ शरीर में इसकी मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

एक निजी न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, डिपार्टमेंट ऑफ इंटरनल मेडिसिन, एम्स के डॉ. अमनदीप सिंह का कहना है कि अगर किसी भी व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन की आवश्यकता उसके सेचुरेशन के स्तर पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर सांस लेने में होने वाली दिक्कत का मतलब यह नहीं है कि उस व्यक्ति को बाहरी तौर पर ऑक्सीजन देने की जरूरत है।

कम पड़ती है ऑक्सीजन की कमी

डॉक्टर अमनदीप का इस बारे में कहना है कि सबसे पहले ऑक्सीमीटर के माध्यम से व्यक्ति के शरीर में ऑक्सीजन सेचुरेशन को चेक करना चाहिए। इसके बाद सेचुरेशन 95 से ज्यादा है तो ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ती और अगर सेचुरेशन 90 से कम हो जाए तो ऐसे रोगियों को सिलेंडर के माध्यम से ऑक्सीजन देने की जरूरत पड़ती है।

इस तरह जानें शरीर में कम हो रही ऑक्सीजन

डॉक्टर का कहना है कि सामान्यतौर पर आप कुछ उपायों को अपनाकर जान सकते हैं कि शरीर में ऑक्सीजन का सेचुरेशन बेहतर है कि नहीं। जैसे ऑक्सीमीटर से सेचुरेशन की जांच करें, इसके बाद 6 मिनट तक सामान्य रूप से वॉक करें और फिर दोबारा से सेचुरेशन चेक करें। इगर पहले की तुलना में सेचुरेशन 3 प्वाइंट तक कम हो जाता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। क्योंकि यह फेफड़ों की समस्या और शरीर में ऑक्सीजन की कमी का संकेत हो सकती है।

घर पर ही कैसे बढ़ा सकते हैं शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा

डॉक्टर ने बताया कि अगर किसी भी पेशेंट को फेफड़ों में दिक्कत है और उसे तुरंत रूप से ऑक्सीजन न मिल पाए तो घर पर ही कुछ उपायों को प्रयोग में लाया जा सकता है। जैसे- अगर किसी को ऑक्सीजन की कमी लग रही है तो ऐसे रोगियों को कम से कम 1-2 घंटे पेट के बल लटने को कहें। ऐसा करने से फेफड़ों को आराम मिलता है और शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है।

(नोट: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। सामान्य सूचनाओं पर आधारित हैं। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password