Chhattisgarh Lockdown: लाॅकडाउन में होटल, रेस्टोरेंट, ढाबों से अब नहीं होगी होम डिलीवरी, नियम नहीं मानने वालों पर लगेगा दो हजार का जुर्माना

Chhattisgarh Lockdown

धमतरी। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने जिले में Chhattisgarh Lockdown आगामी 05 मई तक टोटल लाॅकडाउन का आदेश जारी किया है। आमजनता की सुविधाओं को देखते हुए उन्होंने आवश्यक वस्तुओं को प्रतिबंध से मुक्त रखा था, किन्तु लोगों के द्वारा सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने तथा अनावश्यक भीड़ एकत्रित होने की वजह से पूर्व में दी गई सुविधाओं को हटाकर नया आदेश पारित किया है, जो इस प्रकार है-

पूर्व में जारी आदेश में सब्जी, फल, मीट, मछली की दुकानों को सुबह आठ से दस बजे तक खोले जाने की सुविधा प्रदान की गई थी जो कि यथावत् रहेगी, किन्तु दुकानदार किसी भी व्यक्ति अथवा ग्राहक को अपनी दुकान के समक्ष उपस्थित होकर सामग्री नहीं बेच सकेगा। अर्थात् दुकानदार उपरोक्त वस्तुओं की होम डिलीवरी सुबह आठ बजे से शाम छह बजे के बीच कर सकेगा।

घूमकर कर बेचा जा सकता है
दुकानदार होम डिलीवरी करने वाले कर्मचारी को हस्तलिखित पास जारी कर सकता है। ऐसी परिस्थिति में दुकानों का शटर बंद रहेगा, केवल होम डिलीवरी करने वाले दुकानों का शटर एक-चैथाई हिस्सा खुला रहेगा। दुकानों में खुले तौर पर ग्राहकों को सामग्री की आपूर्ति किसी भी स्थिति में नहीं की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने वाले दुकान संचालकों पर दो हजार रूपए का अर्थदण्ड अधिरोपित किया जाएगा तथा संबंधित दुकान को 48 घण्टे के लिए सील कर दी जाएगी। सब्जी, फल को हाथ से खींचने वाले ठेले, वाहनों में घूम-घूमकर कर बेचा जा सकता है, मीट, चिकन, मछली की होम डिलीवरी की जा सकेगी।

आठ से दस बजे के बीच होम डिलीवरी कर सकेंगे
वाहनों अथवा ठेलों में घूमकर बेचने की अनुमति सुबह 08 बजे से 10 बजे तक रहेगी, परंतु उक्त वस्तुओं की होम डिलीवरी सुबह आठ से शाम छह बजे तक की जा सकेगी। इसी तरह दुग्ध काउंटर सुबह छह से 10 बजे तक खुले रह सकते हैं परंतु ग्राहक के समक्ष प्रत्यक्ष तौर पर उपस्थित होकर दूध बेचने की अनुमति नहीं रहेगी। दूध बेचने वाले सायकल, मोटरसायकल अथवा वाहनों में घूमकर सुबह आठ से दस बजे के बीच होम डिलीवरी कर सकेंगे।

जनरल स्टोर्स पूर्णतः बंद रहेंगे
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने आदेश में उल्लेख किया है कि किराना एवं जनरल स्टोर्स को सुबह 8 से 10 तक खोले जाने की अनुमति पूर्व में दी गई थी। उन्होंने स्पष्ट किया है कि सिर्फ किराना दुकानें ही खुली रहेंगी। जनरल स्टोर्स की दुकानें बंद रहेंगी ऐसे जनरल स्टोर्स जो खाद्य सामग्री जैसे चावल, दाल, तेल, मसाला इत्यादि के साथ जनरल स्टोर्स के सामान भी बेचते हैं, को किराना दुकान माना जाएगा। शेष जनरल स्टोर्स पूर्णतः बंद रहेंगे।

किराना सह जनरल स्टोर्स को खोलने की रहेगी अनुमति
उक्त आदेश के तहत किराना स्टोर्स एवं किराना सह जनरल स्टोर्स को सुबह आठ से 10 बजे के बीच खोलने की अनुमति रहेगी, लेकिन दुकानदार किसी भी व्यक्ति अथवा ग्राहक को अपनी दुकान के समक्ष उपस्थित होकर सामग्री नहीं बेच सकेगा। खरीदे गए सामानों की होम डिलीवरी सुबह आठ से शाम छह बजे के बीच की जा सकेगी तथा होम डिलीवरी देने वाले कर्मचारियों को दुकानदार हस्तलिखित पास जारी कर सकेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password