Hot Milk For Good Sleep : रिसर्च में भी माना, रात को लिया गया गुनगुना दूध अच्छी नींद में है सहायक

luke warm milk at night

नई दिल्ली। रात में सोने से पहले Hot Milk For Good Sleep  गुनगुना दूध पीने (Hot Milk/Warm Milk) की सलाह शुरू से ही हमें घरों में देती जा रही है। बुजुर्गो द्वारा गुनगुना दूध रात की अंतिम डाइट में आवश्यक रूप से शामिल होता था। आपको पता है रात को पिया गया दूध में आपको गहरी नींद दिलाने में सहायक होता है। अब तो रिसर्च में भी ये बात साबित हो चुकी है। जी हां अमेरिकी वैज्ञानिकों ने अपनी एक स्टडी में दूध के तत्व ट्रिप्टोफेन (Tryptophan) को नींद बढ़ाने में काफी कारगार माना गया है।

ट्रिप्टोफेन दूध में पाया जाने वाला एक ऐसा तत्व है जो नींद को बढ़ाता है। यह ट्रिप्टोफेन एक प्रकार का अमीनो एसिड है। जो प्रोटीन की बायोसिंथेसिस करता है। वैज्ञानिकों ने की गई रिसर्च में साइंटिस्टों ने ये खोज भी की है कि दूध में उपस्थित इस अमीनो एसिड के विखंडन (Fragmentation) से जो प्रोटीन बनता है उसे (पेपटाइड्स) केसिन कहलाते हैं।

ये है वो खास तत्व जो दूर करता है तनाव
दूध में एक विशेष प्रकार का तत्व पाया जाता है। सीटीएच यानी केसिन ट्रिप्टिक हाइड्रोलीसेट (Casein Tryptic Hydrolysate) नाम का ये तत्व है जो हमारे शरीर के स्ट्रेस व तनाव को दूर करता है। जब तनाव दूर होता है हमें स्वत: ही नींद भी अच्छी आने लगती है। अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (ACS) के जरनल आफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमेस्ट्री की प्रकाशित शोध के अनुसार सीटीएच में पेप्टाइड्स (peptides) की खोज की गई है।

अनिंद्रा से बचने के लिए लोग लेते हैं दवाएं
रिसर्च में पाया गया है कि अमेरिका में करीब एक ति​हाई वयस्क अनिंद्रा की बीमारी से पीड़ित हैं। अमेरिका के सीडीएस यानी सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) के मुताबि​क वहां के एक ति​हाई लोग अनिद्रा (insomnia) से बचने के लिए बंजोडियाजेपाइंस (Benzodiazepines) और जोल्पीडेम (Zolpidem) जैसे सेडेटिव (Sedative) लेने की सलाह दी जाती है। इन दवाओं के फायदे के साथ—साथ साइट इफैक्ट भी होते हैं। वो भी इतने कि ये दिमाग की नसों पर असर डालते हैं। इस स्थिति में रिसर्च के मु​ताबिक वैज्ञानिक भी रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीने की सलाह देते हैं। ये नींद में फायदेमंद तो होता ही है साथ ही इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूती देता है।

भूख की वजह से नहीं टूटती नींद
रात में गुनगुना दूध पीना इसलिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इससे आपको भूख भी नहीं लगती। अगर आप रात को सोने से पहले दूध पीते हैं तो पेट भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती है और आपकी नींद भी नहीं टूटती। जिस कारण आप आराम से सो पाते हैं। इतना ही आयुर्वेद में भी इसको बेहद फायदेमंद माना गया है। जिसके अनुसार रात को गर्म दूध पीने से दिमाग शांत रहता है। शरीर की मांसपेशियों में भी रिलेक्स रहती हैं। जिसके कारण नीदं भी अच्छी आती है।

ये लोग न पियें रात में दूध
लैक्‍टो इनटॉलरेंस से पीड़ित लोगों को रात में दूध नहीं पीना चाहिए। इतना ही नहीं, इंसुलिन की समस्‍या से ग्रसित लोगों को भी डॉक्‍टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए। हो सकता है रात को दूध पीने से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password