Home Renovation Loan : क्या आप जानते हैं घर खरीदने के अलावा उसे रेनोवेट कराने के लिए भी लोन मिलता है, जानिए कैसे

home removation loan

नई दिल्ली। घर बनवाने के Home Renovation Loan लिए बैंक लोन देती है। यह तो सभी को पता है। पर क्या आप जानते हैं ​कि घर को रेनोवेट यानि सुधार कार्य कराने के लिए लोन लिया जा सकता है। अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं। इस लोन को होम रेनोवेशन लोन कहते हैं। अगर आप भी अपना घर रेनोवेट कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको होम लोन की तरह की प्रोसेस अपनानी पड़ती है। आइए जानते हैं इसके लिए और क्या करना होता हैं।

100 फीसदी तक मिल सकता है लोन —
अगर आप अपने घर को मॉडिफाई, रेनोवेट या रिपेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए होम रेनोवेशन लोन से अच्छा विकल्प कोई नहीं है। इस लोन का फायदा यह है कि इसमें प्रापर्टी की कीमत का 90 से 100 प्रतिशत तक होम जानकारी ​के मुताबिक सैलरीड इंडिविजुअल वालों के लिए रीपेमेंट का टेन्योर अधिकतम 30 साल तक का हो सकता है। जबकि सेल्फ एंम्प्लॉयड के लिए इसकी सीमा 20 साल की है।

होम लोन के समान लगता है ब्याज
घर को रेनोवेट करवाना चाहते हैं तो आपके द्वारा लिए गए होम लोन को टॉप-अप करवा कर इसे लिया जा सकता है। इसे होम रेनोवेशन लोन कहते हैं। इसके लिए लगने वाला ब्याज रेट होम लोन के समान ही होता है। होम लोन या होम लोन टॉप-अप का फायदा उठाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त प्रॉपर्टी के अगेंस्ट भी इस लोन को लिया जा सकता है।

यह है प्रक्रिया —
फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स की मानें तो इंट्रेस्ट रेट कम होने के कारण होम लोन टॉप-अप ज्यादा बेहतर विकल्प हो सकता है। इसकी अपेक्षा अगर आप प्रॉपर्टी लोन लेते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है। इसकी प्लानिंग का सही तरीका यह है कि सबसे पहले आप रेनोवेशन के लिए बजट तैयार करके इसका कोटेशन लें। सबसे पहले होम लोन लेंडर्स के पास सारे कागजात जमा करने होते हैं। इसके अलावा सारी प्रक्रिया होम लोन की तरह ही होती है। हां ये जरूर है कि इसके लिए आपको जिस घर का रेनोवेशन कराना है उसका प्रूफ देना होगा।

इन कागजों का होना है अनिवार्य
होम रेनोवेशन लोन लेने के लिए आपके पास रेजिडेंशियल आईडी होना सबसे ज्यादा आवश्यक है। इसी के साथ आय प्रमाण पत्र, रेनोवेशन डॉक्युमेंट्स या कोटेशन, एंप्लॉयर की डिटेल, पिछले छह माह का बैंक स्टेटमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो, लोन प्रोसेसिंग के लिए कैंसल चेक और आधार, पैन कार्ड आदि की आवश्यकता पड़ती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password