Home Remedies For Lizard : क्या आपके घर में बढ़ रही हैं छिपकलियां, इन उपायों से कर सकते हैं छू मंतर

Home Remedies For Lizard : क्या आपके घर में बढ़ रही हैं छिपकलियां, इन उपायों से कर सकते हैं छू मंतर

नई दिल्ली। गर्मियों हो चाहे बरसात, छिपकलियां Home Remedies For Lizard  हर मौसम में घर में नजर आती हैं। पर गर्मियों में इनकी संख्या कुछ lifestyle news  ज्यादा ही दिखाई देने लगती है। chhipkali fagane ke tareeke  इस समय छिप​कली के बच्चे भी जमीनों पर रेंगते दिखाई देते हैं।

खाने में गिरने का डर —
इस मौसम में आपने देखा होगा घरों में छिपकलियां ज्यादा नजर आने लगती हैं। सबसे बड़ी समस्या तब आती है जब किचिन में खाने में गिरने का डर बना रहता है।

छिपकली इसलिए है खतरनाक —
आपको बता दें छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला नाम का एक बैक्टीरिया होता है। अगर आपके किचिन में या​ अन्य किसी चीज पर छिपकली बैठ जाए तो छिपकली अपनी लार उस पर छोड़ देती है। जिससे आपको फूड पॉइजनिंग होने के चांस बढ़ जाते हैं। इतना ही नहीं अगर गलती से खाने में छिपकली गिर जाए और उस खाने को खा लें तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। ऐसे में जरूरी है कि छिपकली को दूर रखा जाए।

बाजार में भी है आप्शन —
आपको बता दें छिपकली को भगाने के बाजार में भी कई विकल्प हैं। लेकिन कैमिकल युक्त ये जहरीली प्रोडक्ट अन्य तरह की परेशानियां बढ़ा सकते हैं साथ ही बच्चों को लेकर भी इससे खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय।

छिपकली को भगाने के घरेलू उपाय।

मिर्च —
पहले घरेलू उपाय के रूप में आप लाल मिर्च और काली मिर्च का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप बराबर मात्रा लाल और काली मिर्च को लेकर घोल बनाएं। फिर इसे घरों के कौनों, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारों पर स्प्रे करें। ऐसा करने से छिपकली भाग जाती है। इसका बात का ध्यान रखें कि यह आपके शरीर या आंखों में न जाए।

अंडे के छिलके —
अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो अंडों के छिलकों का उपयोग किया जा सकता है। आपको बता दें इसकी गंध से भी छिपकली भाग जाती है। इसलिए आप इनके छिलकों को घर में छिपी हुई जगहों पर रख सकते हैं।

कॉफी —
तीसरे विकल्प के रूप में कॉफी पाउडर का उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला कर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। इसके बाद घर के जिस स्थान पर छिपकली अधिक आती हों उस जगह पर इन्हें रख दें।

लहसुन —
अगर आपके घर में लहसुन उपलब्ध है तो आप इसकी कलियों को दरवाजे, खिड़कियों आदि पर रख दें। ताकि छिपकली न आए।

नेप्थलीन बॉल्स —
आपको अक्सर देखा होगा घरों में कपड़ों में नेप्थलीन बॉल्स का उपयोग किया जाता है। यह नेप्थलीन बॉल्स आप छिपकली भगाने में भी उपयोग कर सकते हैं। जहां आपको लगे कि छिपकली आती हैं उस स्थान पर इन्हें रख दें।

मोरपंख —
छिपकली को भगाने के लिए मोरपंख का भी उपयोग किया जा सकता है। आपको बता दें छिपकली आने वाली जगह पर अगर आप मोरपंख को चिपकाते हैं तो इससे छिपकली भगाने में मदद मिल सकती है।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password