पैसों की समस्या दूर करेगा ‘Home Loan Top-up’, किसी भी काम के लिए कर सकते हैं उपयोग

Home Loan Top-up: जिस तरह आप मोबाइल फोन रिचार्ज करते हैं और आपके फोन में बैलेंस आ जाता है, फिर आप उस बैलेंस से जहां चाहें वहां बात कर सकते हैं ठीक उसी तरह लोन पर टॉपअप लोन भी है। अगर आपने होन लोन ले रखा है तो आप इस लोन पर टॉपअप लोन ले सकते हैं। होम लोन का टॉप अप लोन भी 30 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है। इसके साथ ही टॉपअप लोन के कई सारे अन्य फायदे हैं आइए जानते हैं टॉपअप लोन के बारे में पूरी जानकारी….

किस कंडीशन में ले सकते हैं टॉपअप लोन

टॉप अप होम लोन वास्तव में बैंक होम लोन के रीपेमेंट का पैटर्न देखकर दिया जाता है। अगर आपने होम लोन ले रखा है तो टॉपअप लोन आप इसके कुछ समय बाद ले सकते हैं। यह लोन पर्सनल लोन की तरह है जिसका उपयोग आप किसी भी जरुरी काम के लिए ले सकते हैं। लेकिन पर्सनल लोन से इसके फायदे ज्यादा हैं कैसे आइए जानते हैं-

अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो ये आपको लगभग 11% सालाना दर पर मिलेगा जबकि होम लोन टॉपअप आपको करीब 9% सालाना ब्याज दर पर मिल जाएगा। ऐसे में आपको होम लोन टॉपअप लेने पर पर्सनल लोन के तुलना में कम ब्याज चुकाना होगा। इससे संबंधिक अधिका जानकारी के लिए आपको अपने बैंक से पूरा गणित समझना होगा।

क्या इसका उपयोग सिर्फ घर बनाने या खरीदने के लिए ही कर सकते हैं?

नहीं, आप इस लोन का उपयोग किसी भी अन्य काम के लिए भी कर सकते हैं। इस लोन का इस्तेमाल किसी भी उद्देश्य के लिए जैसे घर की मरम्मत, बच्चों की पढ़ाई या बेटी की शादी आदि के लिए भी किया जा सकता है।

चूंकि यह आपके होम लोन पर ही मिलता है इसीलिए होम लोन के भुगतान के साथ-साथ टॉप अप लोन की मासिक किस्तों का भुगतान भी करना होता है। इसकी समय सीमा आमतौर पर होम लोन के बराबर ही होती है। हालांकि होम लोन टॉपअप का उपयोग आप किसी भी अन्य काम के लिए भी कर सकते हैं। जरुरी नहीं है कि आपको इसके घर के लिए ही करना है। इसका उपयोग आप घर की मरम्मत, बच्चों की पढ़ाई या बेटी की शादी आदि के लिए भी कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password