Home loan Pre payment: क्या आप भी लोन का समय से पहले करने वाले हैं भुगतान, तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

Home loan Pre payment: अगर आपने होम लोन ले रखा है और आप इसे प्री-पेमेंट करके जल्दी खत्म करने का सोच रहे हैं तो आपके कुछ बातों पर गौर जरुर करना चाहिए। क्योंकि प्री-पेमेंट करने से आपको विचार किए कदम उठाना नुकसान दे सकता है। इसलिए जब भी लोन को प्री-पेमेंट करके जल्दी चुकाने का फैसला लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें, आइए जानते हैं क्या करें….

कब करना चाहिए होम लोन का प्री-पेमेंट

जानकारी के मुताबिक अगर आप होम लोन का प्री-पेमेंट करना चाहते हैं तो इस कंडीशन में करें जब आपके बैंक की होम लोन की ब्याज दरें बढ़ गई हैं। क्योंकि एक बार अगर लोन की ब्याज दरें बढ़ जाती हैं तो आपकी मासिक किस्त की रकम में बदलाव नहीं होता है और तो और आपके होम लोन की अवधि बढ़ जाती है। इसलिए लोन का प्री-पेमेंट ब्याज दरों के बढ़ने के बाद करें तो आपको राहत मिलेगी।

EMI की रकम कम कराएं या अवधि कम करें

अगर आप अपने होम लोन का प्री-पेमेंट कर रहे हैं तो इसका आप 2 तरह से फायदा ले सकते हैं। एक तो यह की आपकी EMI की रकम में कमी आती है। इसके अलावा आपके पास एक और ऑप्शन रहता है कि आपको उसी EMI पर अवधि में कमी आती है। तो आपको जो भी सुविधा मिले उससे आप सोच-समझकर सही विकल्प चुन सकते हैं।

रिटायरमेंट फंड या अन्य निवेश भी जरूरी

अगर आपके पास हर तरह के जरूरी निवेश और रिटायरमेंट प्लानिंग के बाद भी पैसे बच रहे हैं, तभी आप होम लोन के प्री पेमेंट के बारे में सोचिए। लेकिन कभी भी अपने रिटायरमेंट फंड से पैसा निकालकर निवेश या लोन प्री-पेमेंट ना करें।

होम लोन से पहले चुकाएं पर्सनल या कार लोन

अगर आपने होम लोन के अलावा पर्सनल लोन या कार लोन भी ले रखा है तो पहले इन लोन को खत्म करने के बारे में सोचना सही रहेगा। इस का कारण है कि होम लोन जारी रहने पर आपको टैक्स नियमों में छूट मिलती है जबकि पर्सनल लोन या कार लोन पर इस तरह का कोई फायदा नहीं मिलता है। इसके अलावा होम लोन की ब्याज दरें अन्य लोन्स की तुलना में कम होती हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password