1 नवंबर से लागू होने जा रहा नया डिलीवरी सिस्टम, अब इसके बिना नहीं होगी LPG सिलेंडर की Home Delivery -

1 नवंबर से लागू होने जा रहा नया डिलीवरी सिस्टम, अब इसके बिना नहीं होगी LPG सिलेंडर की Home Delivery

नई दिल्ली: अक्टूबर का आधा महीना खत्म हो चुका है। आने वाले नवंबर के महीने में गैस सिलेंडर लेने पर कुछ नियमों में बदलाव किया गया है। जिसके चलते अब LPG सिलेंडर की होम डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) की प्रक्रिया अब पहले से जैसी नहीं होगी।

दरअसल, 1 नवंबर से LPG सिलेंडर (Domestic Cylinder) की अब सिर्फ बुकिंग कराने से सिलेंडर की बुकिंग नहीं होगी। बल्कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉ को नहीं बताएंगे तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी। इस नए सिस्टम को DAC यानी कि डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड का नाम दिया जा रहा है।

सिलेंडर की चोरी रोकने के लिए किया गया नया सिस्टम लागू

डोमेस्टिक सिलेंडर (Domestic Cylinder) की चोरी रोकने और सही कस्टमर की पहचान के लिए तेल कंपनियों ने ये नया LPG सिलेंडर का डिलिवरी सिस्टम (Delivery System) लागू किया है।

आइए जानते हैं सिलेंडर की हो डिलीवरी के नए नियम

– अब आपको सिलेंडर बुक करने के बाद सिलेंडर की डिलीवरी के लिेए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जाएगा। उस कोड को जब तक आप डिलीवरी बॉय को कोड नहीं दिखायेंगे तब तक डिलीवरी पूरी नहीं होगी।

– हालांकि अगर कोई कस्टमर ऐसा भी है जिसने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी बॉय के पास के ऐप होगा जिसके जरिए आप रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा पाएंगे और उसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे।

– ऐसे में उन कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ जाएगी जिनका एड्रेस गलत और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है।

– तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं। इसके बाद बाकि धीरे-धीरे दूसरी सिटी में भी लागू कर सकती हैं। जयपुर में इसका पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password