Holi Tips : खेल रहें हैं होली, तो जरूर बरतें ये सावधानी

नई दिल्ली। तीन दिन बाद धुरैड़ी है। होली का Holi Tips त्योहार यानी फुल मूड इन फन, न किसी मस्ती ​की लिमिट और न ही रंगो के खेल की। Holi is playing, keep this caution पर इस फन मूड में हमें ध्यान रखना होगा, कुछ खास बातों का। वो ये कि रंगों से आपकी मस्ती में ब्रेक न लगे और आपकी स्किन और बाल सुरक्षित रहें। इसके लिए हम आपको कुछ खास उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आप ध्यान रखकर बिना किसी टेंशन के होली का त्योहार इंज्वॉय कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान —

1 — रंगों के साथ मस्ती करने से पहले अपनी त्वचा को रक्षाकवच जरूर चढ़ाएं। जी हां होली खेलने से पहले अपने चेहरे और बाकी त्वचा पर कोई भी क्रीम लगा सकते हैं। अगर तेल लगाएंगे तो ज्यादा अच्छा होगा। आप चाहें तो घी या मलाई भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा पर रंग अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाएगा।

2 — त्वचा के बाद दूसरा नंबर आता है बालों का, जिन्हें सुरक्षित रखना जरूरी है। रंगों का प्रयोग बालों को रूखा और बेजान बना देता है जिससे बालों का झड़ना शुरू हो सकता है अत: रंगों से खेलने से पहले बालों में भी अच्छी तरह से तेल लगा लें और उसे पॉलिथिन से कवर कर लें।

यह भी पढ़ें : Holi lucky color 2022: होली को बनाना चाहते हैं शुभ तो दोस्तों को उनकी राशि के अनुसार ही लगाएं रंग, इन रंगों का करें परहेज

Holi Lucky Color 2022 : होली को बनाना है शुभ, राशि अनुसार दोस्तों को लगाएं लकी कलर

3 — आंखों को रंग से बचाने के लिए सबसे पहले तो आप सन ग्लासेस का इस्तेमाल करें। फिर भी आंखों में कलर चला जाता है तो सबसे पहले उसे साफ पानी से धोए। यदि फिर भी आंखों में जलन महसूस हो रही हो तो बिना देरी करे चिकित्सक की सलाह लें।

4 — अगर गलती से आंखों पर गुब्बारा लग जाए या खून निकलने लगे तो फोहा लगाएं और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

5 — वैसे तो सभी रंगों के इस्तेमाल में सावधानी बरतनी चाहिए लेकिन हरे रंग का उपयोग खासतौर पर संभलकर करना चाहिए। इसमें कॉपर सल्फेट होता है जो आंखों में सूजन, एलर्जी, आदि समस्याएं पैदा कर सकता है। यह इस्तेमाल नुकसानदायक होता है कि ये अंधेपन का कारण भी बन सकता है।

6 — चमकीले रंगों में एल्युमीनियम ब्रोमाइड पाया जाता है जो त्वचा के कैंसर का कारण बन सकता है। इसलिए चमकीले रंगों का इस्तेमाल कम ही करें।

7 — काले रंग में लेड ऑक्साइड पाया जाता है जो किडनी पर असर डाल सकता है।

यह भी पढ़ें : Holika Dahan Muhurta 2022 : बस दो दिन बाद है होलिका दहन, कर लें तैयारी दहन मुहूर्त,पूजा विधि और उपाय

Holika Dahan Muhurta 2022 : बस दो दिन बाद है होलिका दहन, कर लें तैयारी दहन मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय

Holi Special Trains 2022 List : बड़ी खबर! होली से पहले इन रूटों पर शुरू होंगी स्पेशल ट्रेनें, 2 मार्च से बुकिंग शुरू

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password