Holi 2022 : होली पर बने तीन राजयोग, ये उपाए दांपत्य जीवन में लाएंगे खुशियां

नई दिल्ली। इस बार का होलिका Holi 2022  दहन बेहद खास रहने वाला है। जी हां ज्योतिषायार्चों की मानें तो इस दिन यानि 17 मार्च गजकेसरी, वरिष्ठ और केदार योग बन रहे हैं। ये तीनों ही राजयोग ​कहलाते हैं। इस बार ग्रहों के संयोग से तीन राजयोग गजकेसरी योग, वरिष्ठ योग और केदार योग का निर्माण हो रहा है. ये तीनों ही योग बेहद शुभकारी बताए जा रहे हैं. ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो आज से पहले ऐसा शुभ संयोग कभी नहीं बना.

ऐसे बनते हैं ये योग —
आपको बता दें जब गुरु और चंद्र की युति होती है तो इससे ‘गजकेसरी योग’ बनता है। तो वहीं लग्न, पंचम और नवम भाव में ग्रहों के योग से ‘​वरिष्ठ योग’ का निर्माण होता है। इसके अलावा 7 ग्रहों के 4 राशियों में होने से ‘केदार योग’ का निर्माण हो रहा है। ज्योतिषाचार्य पंडित रामगोविंद शास्त्री की मानें तो ये तीनों यो सम्मान, सुख—समृद्धि के कारक माने जाते हैं। साथ ही जिन पति—पत्नी के बीच में अनबन चल रही हो उन्हें इस दिख खास उपाय जरूर करना चाहिए। आइए देखते हैं कौन से हैं वे खास उपाय।

वैवाहिक जीवन की कठिनाइयों को दूर करने के लिए —

होलिका दहन की रात को उत्तर दिशा में एक पाटा बिछाकर उसके ऊपर सफेद रखें। उस पर मूंग,चना दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काला उड़द और तिल के ढेर से नवग्रह बनाकर पूजा करें। पूजन में केसर का उपयोग जरूर करें। फिर दीपक जलाकर महादेव और मां पार्वती का पूजन करें। पति और पत्नी मिलकर ये उपाय करें।

सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए —
होली पर आपके सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए एक खास उपाय बताने जा रहे हैं। इसके लिए एक सूखा नारियल लेकर उसमें चीनी भर दें। फिर पति इसे अपने हाथ में लेकर अपने और पत्नी के सिर से 7 बार वार दें। फिर इस नारियल को होलिका की अग्नि में डाल दें। फिर दोनों मिलकर होलिका की 7 बार परिक्रमा करें।

धन संबंधी समस्याओं के लिए —
अगर आपको भी धन संबंधी परेशानियां बनी रहती हैं तो इसके लिए आपको होलिका दहन पर खास उपाय करने होंगे। पति-पत्नी चांद की रोशनी नें खड़े हो जाएं। फिर थोड़ी मात्रा में मखाने, छुआरे और घी का दीपक एक प्लेट में रखकर पूजन थाली सजाएंं। फिर चंद्र को दूध से अर्घ्य दें। फिर आरती करें।

नोट : इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित है। बंसल न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता। अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password