Holi 2022 Organic Colours At Home : घर पर इन आसान तरीकों से बनाएं ऑर्गेनिक कलर, जानें सबसे आसान विधि

नई दिल्ली। इस साल होली 18 मार्च यानि 18 मार्च को मनाई जाएगी। होली रंग, उमंग और मस्ती का त्योहार है। ऐसे Holi 2022 Organic Colours में अगर कलर ऐसे हों जो आपको नुकसान न पहुंचाने वाले हों तो त्योहार का मजा और अधिक बढ़ जाता है। वैसे तो बाजार में भी हर्बल कलर तैयार किए जा रहे हैं। लेकिन इसे आप घर पर रहकर भी प्राकृतिक रूप से रंग तैयार कर सकते हैं। (Holi 2022) ताकि आप भी केमिकल कलर वाले रंगों से बच कर पूरी मस्ती के साथ होली का मजा ले सकें। तो चलिए जानते हैं प्राकृतिक रंगों को बनाने की विधि…

घर पर बनाएं प्राकृतिक रंग (Organic Colours For Holi)

पीला रंग —

अगर आप घर पर प्राकृतिक रूप से पीला रंग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए हल्दी का उपयोग किया जा सकता है। हल्दी के साथ गेंदे के फूल को पीस लें। उसमें पानी मिलाकर एक मिश्रण तैयार करें। इसके अलावा आप बेसन और हल्दी दोनों का एक साथ उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी बेसन और आधी कटोरी हल्दी को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। पीले गुलाब का भी उपयोग पीले कलर के लिए किया जा सकता है।

लाल रंग —
प्राकृतिक रूप से लाल रंग बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ी और चंदन को पीसकर गुलाल बना सकते हैं। लिक्विड मिश्रण बनाना चाहते हैं तो चुकंदर के साथ अनार, गाजर और टमाटर को अच्छे से पीस लें। फिर इस घोल से होली खेलें।

choti holi ke Totke 2022 : छोटी होली पर अपनाएं ये टोटके, छू-मंतर होंगी सारी समस्याएं !

नारंगी कलर —
अगर आप ओरेंज कलर का गुलाल बनान चाहते हैं तो इसके लिए चंदन का पाउडर और पलाश के फूल होना चाहिए। इसके दोनों को समान मात्रा में पीसकर गुलाल तैयार कर लें। लिक्विड घोल के लिए फ्लाश के फूल को पानी में पीसकर उपयोग किया जा सकता है।

नीला रंग —
यदि आप नीले रंग बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप गुड़हल के फूल को पानी में पीसकर बने मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं गुलाल बनाने के लिए आप गुड़हल के फूल को सुखाएं और उसे पीसकर गुलाल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

Holika Dahan Muhurta 2022 : नहीं रहेगी भद्रा की दुविधा, यहां पढ़ें क्या है होलिका दहन का सही समय

Holika Dahan Muhurta 2022 : नहीं रहेगी भद्रा की दुविधा, यहां पढ़ें क्या है होलिका दहन का सही समय

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password