Holi 2022 : होली पर रंगों से करें प्रभु को खुश, जानिए किस देवता को है कौन सा रंग है पसंद

नई दिल्ली। फाग का महीना चल Holi 2022  रहा है। होली को कुछ ही दिन रह गए हैं। ऐसे में अगर आप भी भगवान को रंगों से खुश करना चा​हते हैं तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से भगवान को ​कौन सा रंग पसंद है। ताकि उस रंग से भगवान को रंग—गुलाल लगाकर आप खुश कर सकते हैं।
कई प्रयासों से अलग—अलग तरीके से ईश्वर को प्रसन्न करने में लगे रहते हैं। धर्म में हर शुभ काम, पूजा-पाठ में फूलों का उपयोग होता है। ऐसे में किस देवता को कौन सा फूल पसंद है। आइए हम आपको बातते हैं। या तो आप उन्हें उस रंग के फूलों से होली खेल कर खुश कर सकते हैं या उस रंग का गुलाल भी भगवान को चढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रामगोविंद शास्त्री से।

यह भी पढ़ें : Holi upay 2022 : होलिका दहन पर करें ये आसान उपाय, हर समस्या होगी दूर

Holi upay 2022 : होलिका दहन पर करें ये आसान उपाय, हर समस्या होगी दूर

भगवान विष्णु ​को प्रिय है वैजयंती
भगवान विष्‍णु को पीला रंग प्रिय है। इसलिए इन्हें पीले रंग का गुलाल या इस कलर में चंपा, मौलसिरी, जूही, कदम्ब, केवड़ा, चमेली, अशोक, मालती, वासंती, चंपा, वैजयंती फूल चढाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Rang Panchmi 2022 Karila Mela : इस दिन आ रही है रंगपंचमी, नोट कर लें तारीखें, दो साल बाद लगेगा करीला का विश्व प्रसिद्ध मेला

भोले बाबा को सफेद रंग और धतूरा

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए अधिकतर सफेद रंग का उपयोग किया जाता है। नशीले और विष वाले पौधे और फूल प्रिय हैं। इसलिए इन्हें धतूरे के फूल, हरश्रृंगार, नागकेसर के सफेद फूल, सूखे कमल गट्टे, कनेर, कुसुम, आक, कुश आदि के फूल चढ़ाए जाते हैं। केवड़े का फूल और तुलसी चढ़ाना वर्जित है।

देवी लक्ष्मी को पसंद है लाल
मां लक्ष्मी के लिए लाल रंगा का गुलाल चढ़ाएं। कमल का पुष्प धन की देवी मां लक्ष्मी का सबसे अधिक पसंद है। इसके अलावा उन्हें लाल फूल, लाल गुलाब भी उन्हें बहुत पसंद हैं।

यह भी पढ़ें : Happy Holi Wishes 2022 : फाल्गुन आने को है, इन संदेशों के साथ कर लें प्यार भरे मैसेज की तैयारी

भगवान गणेश को पसंद है हरा रंग और दूर्बा
गणपति जी हरा रंग पसंद है। इसलिए उन्हें होली के दिन हरे रंग का गुलाल लगाइए। इसी के साथ उन्हें दुर्बा सबसे ज्‍यादा प्रिय है। फूलों की बात करें तो इन्‍हें सभी फूल पसंद हैं। इन्‍हें भी तुलसी दल कभी नहीं चढ़ाना चाहिए।

सूर्य देव को पसंद ये फूल
सूर्य देव की पूजा करते समय उन्‍हें कनेर, कमल, चंपा, पलाश, आक, अशोक का रंग और फूल पसंद हैं।

भगवान श्री कृष्ण को पसंद है पीला रंग
भगवान श्री कृष्‍ण को पीले रंग से पूजा करें। साथ ही कुमुद, करवरी, चणक, मालती, पलाश और वनमाला के फूल चढ़ाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Holi lucky color 2022: होली को बनाना चाहते हैं शुभ तो दोस्तों को उनकी राशि के अनुसार ही लगाएं रंग, इन रंगों का करें परहेज

देवी दुर्गा को लाल रंग है पसंद
शेर की सवारी करने वाली मां दुर्गा को लाल रंग चढ़ाएं। ये रंग उन्हें बेहद पसंद हैं। इसलिए उन्हें हमेशा लाल गुलाब या लाल गुडहल का फूल चढ़ाया जाता है।

देवी सरस्वती को रिझाएं सफेद रंग
विद्या की देवी मां सरस्वती का प्रिय रंग सफेद है। इ​सलिए उन्हें सफेद या पीले रंग के फूल चढ़ाए जाते हैं। इसलिए बसंत पंचमी पर पीले कपड़े पहने जाते हैं। इसी रंग का गुलाल भी लगाएं।

यह भी पढ़ें : choti holi upay 2022 : छोटी होली पर अपनाएं ये टोटके, छू—मंतर होंगी सारी समस्याएं

choti holi ke Totke 2022 : छोटी होली पर अपनाएं ये टोटके, छू-मंतर होंगी सारी समस्याएं !

नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। बंसल न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है।

Holika Dahan Muhurta 2022 : नहीं रहेगी भद्रा की दुविधा, यहां पढ़ें क्या है होलिका दहन का सही समय

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password