Whatsapp का इतिहास और कैसे कमाता है ये पैसा, जानिए पूरी डिटेल

Whatsapp का इतिहास और कैसे कमाता है ये पैसा, जानिए पूरी डिटेल

History of Whatsapp :  व्हाट्सएप (whatsapp) का इस्तेमाल आज के समय में लगभग हर व्यक्ति कर रहा है। व्हाट्सएप (whatsapp) का इस्तेमाल तो हर कोई करता है लेकिन कोई यह नहीं जानता की व्हाट्सएप (whatsapp) का इतिहास क्या है और ये कैसे पैसा कमाता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि व्हाट्सएप (whatsapp) का आविष्कार किसने किया और व्हाट्सएप (whatsapp) का मालिक कौन है।

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि व्हाट्सएप (whatsapp) दुनिया का सबसे फास्ट मैसेजिंग एप्प है। व्हाट्सएप (whatsapp) के जरिए लोग एक दूसरे से मैसेजए फोन की तरह बात और वीडियो कॉल के जा​रिए जुड़ सकते है। इतना ही नहीं व्हाट्सएप (whatsapp) के जरिए हम फोटो, फाइल, और लोकेशन भी आसानी से भेज सकते है। व्हाट्सएप (whatsapp) पर करीब आज के समय में 2 विलियन से अधिक यूजर है। व्हाट्सएप (whatsapp) को दुनिया के करीब 182 देशों में इस्तेमाल किया जाता है। व्हाट्सएप (whatsapp) को सबसे पहले आईफोन (iphone) पर लांच किया गया था। उसके बाद इसे एंड्रॉयड मोबाईल पर लांच किया गया।

किसने किया व्हाट्सएप (whatsapp) का अविष्कार

व्हाट्सएप (whatsapp) का आविष्कार साल 2009 में Brain Acton और Jan koum ने किया था। Brain Acton और Jan koum पहले Yahoo के सर्च इंजन मे कम्प्युटर प्रोग्रामर के तोर पर काम करते थे। दोनों ने याहू में करीब 20 सालों तक अपनी सेवाएं दी। दोंनो ने याहू को सितंबर 2007 मे छोड़ दिया था और दोनों अमेरिका चले गए। दोनों ने 24 फरवरी 2009 को अमेरिका के कैलिफोर्निया में व्हाट्सएप (whatsapp) का अविष्कार किया। साल 2011 में व्हाट्सएप (whatsapp) में ग्रुप चैट का फीचर दिया गया। साल 2014 में व्हाट्सएप (whatsapp) को फेसबुक ने खरीद लिया। अभी फिलहाल व्हाट्सएप (whatsapp) के मालिक मार्क जुकरबर्ग है। जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप (whatsapp) को 19 विलियन डॉलर में खरीदा था।

भारत सबसे बड़ा मार्किट

व्हाट्सएप (whatsapp) का सबसे बड़ा मार्किट भारत है। भारत मे करीब 90 करोड़ लोग व्हाट्सएप (whatsapp) का इस्तेमाल करते है। व्हाट्सएप (whatsapp) का जाल अभी फिलहाल 182 देशों मे फेला हुआ है।

कैसे पैसा कमाता है व्हाट्सएप (whatsapp)

दुनिया में अधिक्तर सभी लोग व्हाट्सएप (whatsapp) का इस्तेमाल तो करते हैए लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता है कि व्हाट्सएप (whatsapp) पैसा केसे कमाता है। क्योंकि हम सब क्व्हाट्सएप (whatsapp) फ्री मे नेम करते है। दरअसलए व्हाट्सएप (whatsapp) को फेसबुक ने खरीद लिया है। व्हाट्सएप (whatsapp) के जरिए अब फेसबुक पैसा कमाता है। और यह कमाई विज्ञापन के जारिए होती है। फेसबुक टारगेटेड एडवरटाइजमेंट (Facebook targeted advertising) के जरिए पैसा कमाता है। फेसबुक पर यूजर की टाइमलाइन पर एड दिखाएं जाते है। जिन कंपनियों के एड दिखाए जाते हैए फेसबुक उनसे पैसा लेता है। खास बात यह है कि हम कहा रहते है, कहां जाते है यह सब फेसबुक को पता होता है, इसलिए फेसबुक हमे वही विज्ञापन दिखाता है जो हम देखना चाहते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password