Pakistan Election 2024: पाकिस्तान चुनाव के लिए हिंदू महिला की दावेदारी

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान के आम चुनाव के लिए पहली बार हिंदू महिला ने ठोंकी दावेदारी, बुनेर सीट से किया नामांकन

Pakistan Election 2024
Share This

Pakistan Election 2024: अगले साल पाकिस्तान में होने वाले 16वीं नेशनल असेंबली के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है।  अलग-अलग पार्टी के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल करना भी शुरू कर दिया है।

इस बीच पहली बार किसी हिंदू महिला ने पाकिस्तान में फरवरी में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया है।  पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक पहली बार पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले में एक हिंदू महिला ने पाकिस्तान में आगामी चुनावों में एक सामान्य सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

कौन हैं पाकिस्तान में चुनाव लड़ने वाली पहली हिंदू महिला सवेरा प्रकाश

एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से 2022 में स्नातक करने वाली प्रकाश, बुनेर में पीपीपी महिला विंग (Pakistan Election 2024) के महासचिव के रूप में कार्यरत हैं।

समुदाय के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए, उन्होंने महिलाओं की बेहतरी के लिए काम करने, सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने और उनके अधिकारों की वकालत करने की इच्छा जाहिर की।

उन्होंने विकास क्षेत्र में महिलाओं की ऐतिहासिक उपेक्षा और दमन पर भी जोर दिया और निर्वाचित होने पर उनका लक्ष्य इन मुद्दों को संबोधित करना है।

संबंधित खबरें :

Pakistan News: अगला आम चुनाव जीतेगी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, पारदर्शी तरीके से कराएगा चुनाव

Pakistan Election News : पाकिस्तान सरकार ने आम चुनाव करने पर कहीं ये बात

किस पार्टी से लड़ेंगी चुनाव

हिंदू महिला का नाम सवेरा प्रकाश है जो बुनेर जिले की सामान्य सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी हैं। उन्होंने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है।

दरअसल, वह अपने पिता ओम प्रकाश के नक्शेकदमों पर चल रही हैं, क्योंकि वह भी 35 सालों से इस पार्टी(Pakistan Election 2024) का हिस्सा रहे हैं।

सवेरा प्रकाश की पढ़ाई बुनेर जिले के एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से हुई है। वह बुनेर में ही पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की महिला विंग की महासचिव भी हैं।

मेरे खून में है मानवता की सेवा करना- सवेरा प्रकाश

उन्होंने कहा कि वह वंचितों के लिए काम करेंगी और मानवता की सेवा करना उनके खून में है। उन्होंने 23 दिसंबर को अपना नामांकन पत्र जमा किया और उम्मीद जताई है कि पीपीपी(Pakistan Election 2024) का वरिष्ठ नेतृत्व उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करेगा।

उन्होंने कहा कि मैंने पाकिस्तान में सरकारी अस्पतालों में खराब व्यवस्था को खुद अनुभव किया है। इसी चीज ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए प्रेरित किया है। पाकिस्तान में 8 फरवरी, 2024 को चुनाव होंगे, जिसके दौरान उम्मीदवार नेशनल असेंबली की 266 सामान्य सीटों के लिए चुनाव लड़ेंगे।

सोमवार तक कम से कम 28,626 उम्मीदवारों ने चुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया है। पाकिस्तान में महिलाओं के लिए 60 सीटें आरक्षित हैं, जबकि गैर मुस्लिमों के लिए सीटों की संख्या 10 है। इसके अलावा वे सभी 266 सीटों पर चुनाव लड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 

Top Hindi News Today: गृह मंत्री अमित शाह बंगाल दौरे पर, MP कैबिनेट की पहली बैठक, चीन ने भारत से की ये अपील

MP NEWS: मोहन कैबिनेट के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, बोले- सबको नहीं मिलता मंत्री पद

Aaj Ka Shubh Kaal – 26 Dec 2023 Panchang: मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष माह की चतुर्दशी तिथि (मंगलवार) का शुभकाल, राहुकाल और दिशाशूल   

26 Dec 2023 Rashifal: मंगलवार को मिथुन राशि के जातकों के लिए बन रहा ये शुभ योग, जानें क्या कहती है आपकी राशि   

26 Dec 2023 Rashifal: मंगलवार को मिथुन राशि के जातकों के लिए बन रहा ये शुभ योग, जानें क्या कहती है आपकी राशि   

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password