150 कि.मी दूर से दिखी हिमालय की चोटियाँ, आप भी देखिये लॉकडाउन की सबसे सुंदर तस्वीर

सहारनपुर। कोरोना महामारी के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लगा है और इसका नतीजा यह है कि प्रदूषण में भारी कमी आई है। लॉकडाउन में वाहनों की आवाजाही और फैक्ट्रियां बंद होने से प्रदूषण कम हुआ है। उधर, पिछले 2 दिनों में हुई भारी बारिश के कारण मौसम साफ हुआ तो सहारनपुर से अपर हिमालय व शिवालिक की पर्वत श्रंखला नजर आने लगी। इन पहाड़ियों की दूरी सहारनपुर से करीब 150 किलोमीटर बताई गई है। लोगों ने इस नजारे को कैमरों में कैद किया और अब ये तस्वीरें वायरल हो रही हैं। यहां के सरकारी कर्मचारी और फोटोग्राफी के शौकीन दुष्यंत कुमार ने ऐसी ही एक तस्वीर अपने कैमरे में कैद की।

गुरुवार का एयर क्वालिटी इंडेक्स 90 रहा

गुरुवार यानी 20 मई काे सहारनपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स घटकर 90 पर आ गया। जबकि 1 सप्ताह पहले सहारनपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 130 से 140 के बीच रहा। अक्टूबर व नवंबर माह में दीपावली के समय हवा में प्रदूषण से बढ़ता है तो सहारनपुर का एक्यूआई 200 से 240 के बीच में चला जाता है।

2020 में पंजाब से दिखने लगे थे हिमाचल के पहाड़

पिछले साल भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी थी और पूरे भारत में LockDown लागू किया गया था। LockDown का ही असर था कि सड़कों पर वाहनों की आवाजाही शून्य रही और इसका नतीजा प्रदूषण के घटते स्तर के रूप में सामने आया था। अप्रैल 2020 में पंजाब से खबर आई थी कि यहां से शहरों से हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियां साफ दिखाने देने लगी हैं। जालंधर और चंडीगढ़ में लोग छतों पर खड़े होकर इन पहाड़ियों को देखने लगे थे। खासतौर पर जालंंधर में यह कौतूहल का विषय बन गया था। लोगों का कहना था कि उन्होंने ऐसा नजारा पहली बार देखा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password