Himachal Pradesh By Election 2021: सुस्‍त मतदान से बढ़ी चिंता, चार सीटों पर दोपहर एक बजे तक इतना प्रतिशत मतदान..

voting

शिमला। हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की एक तथा विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव के लिए शनिवार को हो रहे मतदान में दोपहर एक बजे तक 30 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। एक निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि मतदान के शुरुआती पांच घंटे में मंडी लोकसभा सीट पर 26.89 प्रतिशत जबकि फतेहपुर, अर्की तथा जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों के लिए 27.85 से 33.19 प्रतिशत के बीच मतदान हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के लिए मतदान शनिवार सुबह आठ बजे आरंभ हुआ और धीरे-धीरे इसने रफ्तार पकड़ी। फतेहपुर, अर्की तथा जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीटों के लिए शुरुआती पांच घंटे में क्रमश: 33.19 प्रतिशत, 27.85 प्रतिशत और 32.58 प्रतिशत मतदान हुआ। एक अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव के लिए 2,484 मतदान केन्द्र तथा 312 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मंडी लोकसभा क्षेत्र में 12,99,756 मतदाता हैं, वहीं, फतेहपुर में 87,222, सोलन (अर्की) में 92,609 और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र में 70,965 पात्र मतदाता हैं।

इन चारों सीट पर उप चुनाव, मौजूदा सांसद और विधायकों के निधन के चलते कराए जा रहे हैं। इन सभी सीटों के लिए मतगणना दो नवंबर को की जाएगी। मंडी लोकसभा सीट के लिए छह उम्मीदवार और तीन विधानसभा सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। जुब्बल-कोटखाई को छोड़कर सभी सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होने की उम्मीद है। जुब्बल-कोटखाई में भाजपा के बागी उम्मीदवार चेतन सिंह ब्रगटा निर्दलीय के रूप में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

हालांकि, सबकी निगाहें मंडी सीट के उपचुनाव पर हैं क्योंकि यह निर्वाचन क्षेत्र मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का गृह क्षेत्र है। भाजपा ने करगिल युद्ध के नायक ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर को मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह के खिलाफ मैदान में उतारा है, जो पूर्व मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password