HHT In Railway : चलती ट्रेन में मिलेगी खाली सीट की जानकारी, टीटीई करेंगे एचएचटी उपकरण से जांच

HHT In Railway : चलती ट्रेन में मिलेगी खाली सीट की जानकारी, टीटीई करेंगे एचएचटी उपकरण से जांच

भोपाल। अगर आप ट्रेन में सफर HHT In Railway :  कर रहे हैं। और आपकी टिकट indian railway कंफर्म नहीं हुई है railway news तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल डिजिटल इंडिया के इस दौर में अब रेलवे भी इसका bhopal railway news उपयोग करने से पीछे नहीं है। इसी का असर है कि अब ट्रेन में टिकट चेक करने आए टीटीई भी आपको हाई टेक नजर आएंगे।
दरअसल अब टीटीई टिकिट चेक करने के लिए एचएचटी उपकरण का उपयोग करते नजर आएंगे। इसके लिए रेलवे ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। आपको बता दें इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। जिसमें कुछ चुनिदां टीटीई को प्रशिक्षण भी दिया गया है। साथ ही उन्हें टिकिट की चैकिंग के लिए एचएचटी  (हैंड हेल्ड टर्मिनल ) उपकरण भी दिए गए हैं। जल्द ही इनका उपयोग शुरू होगा।

इस दिन से शुरू होगी चैकिंग —
भोपाल रेल मंडल द्वारा शुरू की जा रही इस पहल के लिए 10 कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। जिनकी ट्रेनिंग जबलपुर मुख्यालय में हुई है। ये कर्मचारी अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे। फिलहाल रेलवे को अभी 196 एचएचटी प्राप्त हुए हैं। इनका उपयोग ड्यूटी पर तैनात टिकट जांच कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

क्या होगा फायदा —
आपको बता दें चलती ट्रेन में कंप्यूटर आधारित टिकट की जांच तथा खाली सीटों के आवंटन के लिए रेलवे ने एसएसटी उपकरण शुरू करने की एक परियोजना पर विचार किया था। उसका परीक्षण किया गया। देशभर में इसे शुरू करने की तैयारी है। इस तरह की व्यवस्था से ट्रेन में खाली सीटों के बारे में आपको पता चल जाएगा। इससे प्रतीक्षा सूची में यात्रियों को भी खाली सीट उपलब्ध कराने में HHT In Railway सहूलियत होगी। इससे यात्रियों को संतुष्टि होगी। ज्यादा बुकिंग से रेलवे का भी राजस्व बढ़ेगा। साथ ही डिजिटल इंडिया अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा। इस तरह के उपकरण से टिकट जांच करने वाले कर्मचारियों को भी सहूलियत होगी। उपकरण पर उपलब्ध सीटों का विवरण होगा और आरक्षण भी नहीं देखना पड़ेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password