Hemodialysis' Program All States: अब कार्यक्रम का बढ़ेगा दायरा

Hemodialysis’ Program All States: अब कार्यक्रम का बढ़ेगा दायरा, सभी जिलों में लागू किया जाएगा कार्यक्रम

नयी दिल्ली। Hemodialysis’ Program All States  प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम का दायरा बढ़ाने के लिए, केंद्र ने शुक्रवार को राज्यों से सभी जिलों में ‘हेमोडायलिसिस’ कार्यक्रम को लागू करने और ‘पेरिटोनियल’ डायलिसिस को बढ़ावा देने के लिए कहा।

‘हेमोडायलिसिस’ (एचडी) प्रक्रिया के तहत रक्त को एक मशीन के माध्यम से स्वच्छ/फिल्टर किया जाता है जो कृत्रिम किडनी की तरह कार्य करता है तथा रक्त को शरीर में वापस लौटा देता है। ‘पेरिटोनियल’ डायलिसिस, डायलिसिस की वह प्रक्रिया है जिसमें प्रत्यक्ष रूप से पेट के निचले हिस्से में सर्जरी के माध्यम से एक नली डालकर बेकार पदार्थों को बाहर निकाला जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से एक बैठक की अध्यक्षता।

उन्होंने इस कार्यक्रम के तहत निशुल्क डायलिसिस सेवाओं का लाभ उठाने वाले सभी लाभार्थियों का विवरण रिकॉर्ड करने के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम (पीएम-एनडीपी) पोर्टल के व्यापक उपयोग की सलाह दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बैठक में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत प्रगति, आपातकालीन कोविड प्रतिक्रिया पैकेज (ईसीआरपी) -II, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन (पीएम-एबीएचआईएम) और 15वें वित्त आयोग अनुदान की समीक्षा की गई।

इसमें देशभर में राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के विस्तार के तरीकों पर भी चर्चा की गई। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस बात पर भी जोर दिया कि कार्यक्रमों और पहलों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए, एनएचएम के तहत आवंटित सरकारी संसाधनों का कुशलतापूर्वक और शीघ्रता से उपयोग किया जाना चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password