MP Weather Report: सागर और नरसिंहगढ़ में 15 मिनट तक गिरे ओले, राजधानी समेत कई जिलों में हुई तेज हवाओं के साथ बारिश

भोपाल। प्रदेश में शुक्रवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा। यहां राजधानी समेत कई जिलों में झमाझम बारिश देखने को मिली। वहीं सागर और नरसिंहगढ़ में लगातार 15 मिनट तक ओले गिरने से किसानों की मेहनत मिट्टी में मिल गई। शुक्रवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्से में बारिश हुई है। इससे किसानों की चना-मटर की खेतों में पड़ी कटी फसल को काफी नुकसान हुआ है। वहीं ओले गिरने से सीहोर का फेमस शरबती गेंहूं भी खेतों में बिछ गया है।

इस बारिश और ओले में किसानों को सबसे ज्यादा नुकसान है। सागर जिले के तातारपुर और नरसिंहगढ़ में करीब 15 मिनट तक लगातार ओले गिरते रहे। इस कारण यहां की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। बता दें कि रीवा, उज्जैन और इंदौर के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर लगभग पूरे प्रदेश में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। इस असमय बरसात से किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। भोपाल जिले के बेरखेड़ी गांव में बिजली गिरने से एक किसान की मौत भी हो गई है।

इसलिए हुई बारिश
दरअसल प्रदेश में विपरीत दिशा से आ रही पूर्वी और पश्चिमी हवाओं का टकराव हो रहा है। इसके साथ ही दक्षिण-पूर्वी मध्यप्रदेश पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना भी लगातार बना हुआ है। इसीलिए बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी के कारण मौसम का मिजाज बिगड़ गया है। प्रदेश में पिछले दो दिनों से कई जगहों पर बारिश देखने को मिली थी। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि मौसम का मिजाज रविवार तक सुधरने की उम्मीद कम है। अब रविवार तक प्रदेश के कई जिलों में ओलों की भी आशंका जताई जी रही है। वहीं मप्र सहित कई राज्यों में बारिश के आसार बताए जा रहे हैं। पंजाब, दिल्ली, बिहार, हिमाचल प्रदेश, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, चंडीगढ़ राजस्थान हरियाणा, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार बताए गए हैं। वहीं मौसम विभाग ने इन राज्यों को आंधी का अलर्ट भी दे दिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password