Heavy Rain Alert: महाराष्ट्र-गुजरात में भारी बारिश ने बिगाड़े हालत, जानें IMD की मौसम भविष्यवाणी

Heavy Rain Alert: महाराष्ट्र-गुजरात में भारी बारिश ने बिगाड़े हालत, जानें IMD की मौसम भविष्यवाणी

Heavy Rain Alert: देश भर में मानसून की अच्छी शुरूआत हो गई है वहीं पर बारिश अब अपना उग्र रूप ले रही है जिसके चलते देश के 25 राज्यों में बारिश हो रही है। इधर महाराष्ट्र और गुजरात में हो रही बारिश से बाढ़ का मंजर पसर गया है तो वहीं पर लोग पलायन करने के लिए मजबूर हो रहे है।

 

महाराष्ट्र में आज स्कूल बंद

आपको बताते चलें कि, महाराष्ट्र में बारिश की त्रासदी मची हुई है वही पर कई इलाकों में जलभराव और सड़कें जलमग्न सी हो गई है। आज भारी बारिश के चलते ठाणे, पालघर और नवी मुंबई के सभी स्कूल बंद रखे गए हैं। उधर, मुंबई यूनिवर्सिटी ने गुरुवार को होने वाले परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। जहां पर हालात सामान्य होने पर अगली तारिख में परीक्षाएं ली जाएगी। इलके अलावा आगे के मौसम की जानकारी देते चलें तो, महाराष्ट्र के मुंबई, कोंकण रीजन में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग का कहना है कि मुंबई में इस दौरान रुक-रुककर बारिश होगी। वहीं, उपनगरों में भारी से भारी बारिश का अनुमान है।

गुजरात में बह गई सड़के 

आपको बताते चलें कि, गुजरात में भारी बारिश से सैलाब बना हुआ है जहां पर मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात में पांच जिले वलसाड, नवसारी, डांग, जूनागढ़, गिरि और सोमनाथ हाई अलर्ट पर हैं। पूरे राज्य में अब तक 31 हजार लोगों सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। इसके अलावा आगे के मौसम की बात की जाए तो, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के जिलों के लिए भारी बारिश का अनुमान जताया है और रेड अलर्ट जारी किया है।वलसाड में लगातार हो रही बारिश की वजह से ज़िले के निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। औरंगा नदी का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है।नवसारी ज़िले में बहने वाली 3 नदियों में जलस्तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। करीब 40,000 लोग प्रभावित हुए हैं, उसमें से करीब 2,500 लोगों को हमने सुरक्षित आश्रय स्थल पर पहुंचा दिया है। NDRF द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

मध्यप्रदेश का कैसा है मौसम

आपको बताते चलें कि, देश के महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल में झमाझम बारिश के हालात बने हुए है वहीं पर इधर मध्यप्रदेश के कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है तो वहीं पर बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 66 लोगों की मौत हो चुकी है।

जानें अन्य राज्यों के हाल

आपको अन्य राज्यों के मौसम तेलंगाना सरकार ने भारी बारिश को देखते हुए स्कूल, कॉलेजों की छुट्टियां 16 जुलाई तक बढ़ा दी हैं। इससे पहले 11 से 13 जुलाई तक छुट्टी की गई थी। उत्तराखंड के टिहरी जिले में उफनती गंगा नदी में चार लोग बह गए। कोटद्वार में नदी नाले उफान पर, रामनगर में बरसाती नाले में शिक्षकों की कार बही। स्थानीय लोगों ने 4 शिक्षकों को बचाया। कर्नाटक में गुरुवार को 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password