कम उम्र में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती हैं ये 4 आदतें, युवा हैं ज्यादा शिकार

Heart problems Reasons: वो कहते हैं ना कि आप जो आज करते हैं उसका परिणाम आपको कल भुगतना पड़ता है, चाहे वो अच्छी आदतें हो या फिर बुरी आदतें। जी हां, कई बार युवा अवस्था में की गई गलतियां हमें आगे चलकर नुकसान पहुंचाती हैं। कई लोगों को 50 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद दिल से जुड़ी बीमारियां घेर लेती हैं। लेकिन उनके पीछे के कारण शायद आपको पता भी नहीं होते।

दरअसल 20 से 30 साल की उम्र में आप कुछ एसी गलतियां करते हैं जिनका खामियाजा आपको बाद में भुगतना पड़ता है। इस बारे में कार्डियोलॉजिस्ट ने बताया है कि किन बुरी आदतों के कारण आपको दिल की बिमारियां हो जाती हैं और इस बारे में क्या कहना है डॉक्टर्स का आइए जानते हैं..

ज्यादा स्ट्रेस (Stress)

स्ट्रेस लेना वैसे तो किसी भी उम्र के लिए सही नहीं होता, लेकिन युवा अवस्था में अक्सर लोग अधिक चिंता करने लगते हैं। जिससे वो डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं और यही कारण होता है कि उन्हें दिल की बीमारियां घेर लेती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

स्ट्रेस से क्यों है हार्ट को खतरा?

दरअसल, तनाव (Tension) में गुस्सा आना स्वाभाविक है लेकिन इस स्थिति में आपको हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) की समस्या भी होने लगती है। साथ ही कोर्टिसोल (Cortisol) का हाई लेवल आपके कोलेस्ट्रोल (Cholestrol) के स्तर के साथ ही आपके रक्तचाप को भी बढ़ा देता है। जिससे आपके शरीर में दिल संबंधी समस्याएं खड़ी होने लगती है, इसलिए युवाओं को स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए और दिमाग को शांत रखने के लिए योगा (Yoga) करना चाहिए।

स्मोकिंग (Smoking)

डॉक्टर्स के मुताबिक अनुसार स्मोकिंग युवाओं की सबसे बुरी आदत है क्योंकि ये ना सिर्फ आपके आज को बल्कि आपके आने वाले कल के लिए भी काफी नुकसान देय है। लेकिन आपको बता दें कि स्मोकिंग सिर्फ हार्ट से संबंधित बीमारियां ही नहीं बल्कि फेफड़ों का कैंसर (Lung Cancer) की समस्या सहित प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करती है। इसलिए कोशिश करें की स्मोकिंग की आदत छोड़ दें।

पौष्टिक चीजों का सेवन ना करना

हमेशा हमें स्वस्थ्य रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। लेकिन युवा अपने खान-पान में ध्यान नहीं देते और घर में बनी सब्जियों का सेवन करने की बजाय बाहर के जंक फूड की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। जिससे की शरीर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं और फिर बीमारियां घेर लेती है और दिल की सेहत बीगड़ जाती है।

इसलिए एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपने भोजन में समुचित मात्रा में सब्जियों व फलों का सेवन करें। क्योंकि सब्जियों को नजरअंदाज करने वाले लोगों की तुलना में हार्ट का खतरा और कैंसर का खतरा कम रहता है। आयरन (Iron), फाइबर (Fibre), पोटैशियम (Pottassium), मैग्नीशियम (Magnesium), विटामिन के साथ ही सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों और फलों में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिनसे आपका दिल स्वास्थ्य रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम करता है।

जंक फूड खाना

जंक फूड आपकी सेहत और दिल के लिए बहुत ही हानिकारक होती है। साथ ही फास्ट फूड (Fast Food) का सेवन आपके रक्तचाप को बढ़ाने के साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा में भी इजाफा करता है। जैसा की अधिकतर लोग जानते हैं कि कोलेस्ट्रोल आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए जितना हो सके जंक फूड से दूरी बनाकर रखें, क्योंकि इसका बैड कोलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) सीधा आपके दिल पर वार करता है।

(इस लेख में दी गई जानकारी एक्सपर्ट्स की सलाह से दी गई है, इसलिए आज से ही इन बुरी आदतों से दूर करें। जिससे आप और आपका दिल स्वस्थ्य बना रहे)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password