Hearing of Tajmahal Case: क्या ज्ञानवापी की तर्ज पर ताजमहल का भी होगा सर्वे, आज अदालत में आएंगा बड़ा फैसला

Hearing of Tajmahal Case:  उत्तरप्रदेश में जहां पर इन दिनों बड़ी-बड़ी धरोहर पर मंदिर और मस्जिद को लेकर मामला गर्माता जा रहा है वहीं पर प्रदेश की दो बड़ी अदालतों में तीन बड़े मामलों पर सुनवाई होगी जिसमें ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी और ताजमहल के बंद कमरे खोलने और श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद की कार्रवाई शामिल है।

जानें इन तीन बड़े मामलों पर आएगा फैसला

1– ज्ञानवापी मस्जिद पर फंसा पेंच- 

चर्चा में आ रहे मामले में वाराणसी की चर्चित ज्ञानवापी मस्जिद की पैमाइश के विवाद को लेकर आज अदालत में सुनवाई होगी जिसमें सवाल उठ रहा है कि, मस्जिद का आगे सर्वे होगा या नहीं? इसके अलावा सर्वे कराने वाला कोर्ट कमिश्नर बदल जाएगा। बताते चलें कि, मस्जिद को लेकर दो पक्ष हिंदू और मुस्लिम अपनी-अपनी दलीलों पर अड़े है। स्जिद में सर्वे के लिए पिछले हफ्ते दो दिन टीम पहुंची, लेकिन सर्वे नहीं हो पाया. सर्वे पर विवाद इसलिए हो रहा है क्योंकि हिंदू पक्ष ने आरोप लगाया कि मस्जिद के अंदर काफी लोग मौजूद थे. जिन्होंने सर्वे को ठीक से नहीं होने दिया। बताया जा रहा कि, मंदिर होने के दावे पर कल भी सुनवाई हुई पर फैसला सुरक्षित रख लिया गया है।

2- क्या है ताज के 22 कमरों का राज-

आपको बताते चलें कि, ताजमहल , कुतुब मीनार भी सवालों के घेरे में आ गया है जहां पर रहस्यमयी बाईस कमरों को लेकर आज सुनवाई में फैसला आएगा। बता दें कि, ताजमहल में भी 22 बंद कमरों में हिंदू संगठनों ने दावा किया है। जिसके बाद सवाल उठ रहे है कि, क्या ज्ञानवापी की तर्ज पर ताजमहल का भी सर्वे होगा? इस संगमरमर से दमकती देश की इस अनूठी विरासत के नीचे क्या है?

3- मथुरा का श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद जारी

आपको बताते चलें कि, ज्ञानवापी के अलावा आज मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद को लेकर भी सुनवाई है. ये सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट में होनी है. लंबे समय से चले आ रहे इस विवाद में आज का दिन अहम है। बताया जा रहा है कि, श्रीकृष्ण विराजमान की याचिका में श्रीकृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को मुक्त कराने, श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर से शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने और श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद में रोजाना सुनवाई सुनिश्चित करने की अपील की गई है। बताते चलें कि, अयोध्या मंदिर विवाद के बाद धरोहर को लेकर फिर से विवाद शुरू हो गया है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password