Health Tips (Health Benefits Of Urad Dal ) : हार्ट को हेल्‍दी रखना है, तो डाइट में शामिल करें उड़द की दाल

udat dal

नई दिल्ली। ये तो आप सभी जानते हैं Health Benefits Of Urad Dal कि दालों से हमें प्रोटीन मिलता हैं। भारतीय व्यंजनों में दाल एक मुख्य भोजन पर है। पर इसमें से भी उड़द दाल की बात करें तो यह प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम,  (High Nutritional Value)  मैग्नीशियम, विटामिन बी से भरपूर है। इसका प्रयोग साउथ इंडियन भोजन जैसे डोसा, इडली, वड़ा आदि बनाने में किया जाता है।
तो आइए जानते हैं कि इसके क्‍या क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Health Benefits) हैं।

उड़द की दाल के फायदे —

— हड्डी बनाएगी मजबूत
छिलके वाली उड़द दाल हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत अच्छी मानी गई है। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस हड्डियों को स्वस्थ्य और मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

— डायबिटीज रोगियों के लिए भी है फायदेमंद
उड़द दाल में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर पाया जाता है। जो ब्‍लड में शुगर और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखता है। मधुमेह रोगियों के लिए इसे अपने भोजन का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

— पाचन में होती है सहायक
उड़द दाल में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं। यह फाइबर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। जबकि अघुलनशील फाइबर एसिडिटी और गैस की प्राब्लम को दूर रखता है। यदि आप अपना पाचन सही रखना चाहते हैं तो इस दाल का सेवल जरूर करें।

— हदृय के लिए लाभकारी
उड़द की दाल में उपस्थित पोटेशियम रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को कम करता है। फलस्वरूप धमनियों की दीवार सुरक्षित हो जाती हैं। ऐसा होने से हृदय भी स्वस्थ्य रहता है। ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना उड़द दाल का सेवन करें।

— जोड़ो के दर्द में होता है आराम
यदि आप भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट चाहते हैं। तो उड़द की दाल इसका अच्छा स्त्रोत है। एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में काफी मददगार होता है। मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को भी कम करता है।
(नोट — इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। बंसल न्यूज इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें।)

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password