Health Tips: ज्‍यादा ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, दांतों में लग सकती है सड़न

Image source: nutfruit.org

Health Tips: ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। खासतौर पर सर्दी के मौसम में ड्रायफ्रूट्स खाना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि ड्रायफ्रूट्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। इसलिए डॉक्टर्स भी स्वसथ्य रहने के लिए ड्राईफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा फाइबर का सेवन आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।

ड्रायफ्रूट्स खाने के फायदे तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ड्रायफ्रूट्स खाने के नुकसान नहीं जानते, जो की आपको जानना चाहिए। तो आइए जानते हैं ड्राईफ्रूट्स से होने वाले नुकसान के बारे में….

पेट से जुड़ी समस्या

ड्राईफ्रूट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो कि मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। लेकिन क्या आपको पता है फाइबर का ज्यादा इस्तेमाल होने से पेट में ऐंठन, सूजन, पेट दर्ज, बक्ज, दस्त की समस्या हो सकती है। इसलिए
सूखे मेवों का सेवर सीमित मात्रा में करें।

वजन बढ़ाए

कई बार कहा जाता है कि ड्राय फ्रूट्स के ज्यादा सेवन से वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, इनमें कैलोरी बहुत ज्यादा होती है, जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। अगर आप हर रोज सूखे मेवे खाते हैं तो आप कुछ ही समय में मोटे हो जाएंगे। इसलिए सूखे मेवे की मात्रा अपनी डाइट में कम रखें।

दांतों में सडन की समस्या

ड्राई फ्रूट में पाए जाने वाला फ्रुक्टोस आपको सेहतमंद बनाता है। लेकिन ज्यादा ड्राय फ्रूट खाने से आपके दांतों को लेकर परेशान हो सकते हैं। दरअसल, सूखे मेवों में ज्यादा चीनी होती है, जो दांतों में चिपक जाती है। इस कारण दांतों में सड़न पैदा होती है।

इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि ड्राई फ्रूट खाने के बाद हमेशा ब्रश करना चाहिए। इसके अलावा इस समस्या से बचने के लिए सूखे मेवे खाने के बाद हमेशा पानी पीना चाहिए।

अस्थमा की समस्या

सूखे मेवों का बहुत ज्यादा सेवन अस्थमा का कारण बन सकता है। बहुत लोग नहीं जानते, कि सूखे मेवों को संरक्षित करने के लिए सल्फर डाइऑक्साइड का उपयोग किया जाता है। यह वाकई में एक खतरनाक घटक है। यह बड़े लेवल पर ब्लीचिंग एजेंट और डिस्इंफेक्टेंट के रूप में भी यूज किया जाता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password