Health: हेल्दी नाश्ते से करें सुबह की शुरुआत, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

नई दिल्ली। हमारे शरीर के लिए सुबह का नाश्ता कितना जरूरी है इस बात का अंदाजा आज भी कई लोगों को नहीं है। लोग अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी में इतना व्यस्थ हो चुके हैं कि खान-पान में ठीक तरह से ध्यान तक नहीं दे पा रहे हैं। लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में सुबह के नाशते को ही मिस कर देते हैं, जो कि बाद में उनके स्वस्थ के लिए हानिकारक साबित हो जाता है। वहीं कुछ लोग नाश्ता में कुछ इस तरह की चीज़ का सेवन कर लेते हैं जो उनके लिए खातक साबित हो जाता है। अगर सुबह का नाशता हेल्दी किया जाए तो दिन भर शरीर को एक्टिव और एनर्जेटिक रखा जा सकता है। तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे ही हल्दी नशते के बारे में जिसके सेवन से आप खुद को दिनभर स्वस्थ और एनर्जेटिक रख सकें।

1-गुनगुने पानी से करें सुबह की शुरुआत

सुबह की शुरुआत हमेशा गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए। सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुने पानी पीने से शरीर अंदर से स्वच्छ रहता है। वहीं इस गुनगुने पानी में आप शहद और नींबू भी मिला सकते हैं। यह हमारे शरीर के
लिए बहुत लाभकारी होता है, इससे शरीर की न केवन अंदर से सफाई होती है, बल्कि यह हमारे वजन को भी कम करता है।

2- विटामिन, प्रोटीन, फाइबर युक्त नाश्ता खाएं

सुबह जितना हो सकें विटामिन, प्रोटीन, फाइबर युक्त नाश्ते का ही सेवन करें इससे शरीर दिन भर एक्टिव और एनर्जेटिक रहता है।

3- बादाम खाएं

सुबह बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए। कहा जाता है कि बादाम दिमाग का विकास करता है, पर असल में बादाम कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है। बादाम में विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर सही मात्रा में पाए जाते है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

4. स्प्राउट्स का करें सेवन

सुबह के नाश्ते में हो सकें तो स्प्राउट्स का सेवन जरूर करें। जैसे अंकुरित चना, मूंग फली और मूंग दाल, स्प्राउट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है। इसमें कॉपर, केल्शियम और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। उट्स का सेवन करने से एसिडिटी बीमारियों से भी निजात मिलता है।

5- सेब या सेंतरे  का करें सेवन

सुबह नाश्ते में सेब या का सेंतरे का सेवन करना चाहिए इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है। साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

6. ऑयली खाने से बचें

अक्सर देखा गया है कि लोग सुबह के नाश्ते की शुरुआत ऑयली खाने से करते है, जो हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। ऑयली फूड हमारे शरीर से रोगप्रतिरोधक क्षमता को घटाता है और हमारे शरीर के एनर्जी लेवल को भी घटा देता है। इसलिए जितना हो सके सुबह  नाश्ते में ऑयली फूड से परहेज करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password